आईपीएल 2023: दिल्ली कैपिटल में पंत का ना होना टीम के लिए बड़ा झटका
ऋषभ पंत


नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से ऋषभ पंत के बाहर होने से टीम थोड़ा टेंशन में है. आगामी संस्करण शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। गौरतलब है कप्तान होने के अलावा, पंत ने अपनी विकेटकीपिंग और मध्यक्रम में बल्लेबाजी से टीम का संतुलन बनाए रखने में बड़ा योगदान दिया है, इसलिए उनके जगह कोई और भर पायेगा। ये भी बड़ा मुश्किल है।

बता दें कि दिल्ली कैपिटल में पंत की जगह अभी तक एक एक भी भारतीय विकेटकीपर नहीं ढूंढ पाई है, हालांकि खेल के दौरान खिलाड़ियों को स्थानापन्न करने का नियम उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने शुक्रवार को कहा, "हम भारतीय विकेटकीपर का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे तरीके से काम करेंगे और जहां तक 'इम्पैक्ट प्लेयर' का सवाल है, हम वास्तव में समूह के साथ बैठे हैं और कुछ खिलाड़ियों के साथ पूरी रेंज में काम कर रहे हैं."

उन्होंने कहा, "वास्तव में, इस नियम ने अब खेल में ऑलराउंडरों की भूमिका को लगभग नकार दिया है क्योंकि आपको ऑलराउंडरों को चुनने की आवश्यकता नहीं है। मैच की जरूरत के हिसाब से एक बल्लेबाज या गेंदबाज का नाम दें और बस एक को बाहर निकालें और दूसरे को अंदर लाएं। आप देखेंगे कि कई टीमें वास्तव में उस व्यक्ति का उपयोग करती हैं जो नंबर 7 पर बल्लेबाजी करता है और एक या दो ओवर फेंकता है।"

पंत की अनुपस्थिति में पृथ्वी शॉ बेहतर विकल्प हैं। पोंटिंग ने शॉ से कैपिटल्स की कमान संभालने की उम्मीदें लगा रखी हैं। हालांकि शॉ ऑफ फील्ड मुद्दों से जूझ रहे हैं और उनकी फिटनेस पर भी सवालिया निशान हैं। पोटिंग ने कहा, "पृथ्वी को जितना मैंने देखा है, उसने, उससे कहीं बेहतर काम और प्रशिक्षण किया है। यह उनका सबसे बड़ा आईपीएल सीजन होने जा रहा है। उसकी आंखों में दिखता है कि वह रनों के लिए पहले से कहीं ज्यादा भूखा है, उसके पास जिस स्तर की प्रतिभा और क्षमता है, वह शानदार है।"

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें