coronavirus in india : यूपी में सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज और अस्पताल मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन
File Photo


नई दिल्ली : दिल्ली महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ता देख प्रशासन ने नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. यूपी में सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, मैरिज हॉल और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी को अनिवार्य रूप से पालन करने के लिए कहा गया है.  साथ ही यूपी में मूवी थियेटर, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, मॉल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट पर भी मास्क को पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है.

सरकार द्वारा जारी निर्देश में स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि छात्र और शिक्षक मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखने का पालन करें. इस बीच, दिल्ली सरकार ने कहा कि वह जल्द ही स्कूलों के लिए दिशा निर्देश जारी करेगी. गाजियाबाद के जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार स्कूल प्रशासन के छात्रों को एक-दूसरे से दूरी बनाकर बैठने को कहा गया है.

स्कूल के गेट पर थर्मल स्कैनर अनिवार्य
इसके अलावा 'स्कूलों को एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर से हाथ साफ करने की व्यवस्था करनी होगी.' प्रशासन ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि क्लास, रेलिंग और प्ले ग्राउंड में सफाई का खास तौर पर ख्याल रखा जाए.

इधर, दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, 'हमारी सरकार कोविड की स्थिति की समीक्षा कर रही है और जल्द ही इस संबंध में सभी स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.' वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बच्चों में मामलों की संख्या कम है. चिंता की कोई बात नहीं है.

एम्स में मास्क अनिवार्य
दिल्ली स्थित एम्स ने एडवाइजरी जारी कर अस्पताल के सभी कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य कर दिया है. इस एडवाइजरी में बताया गया है, ‘अस्पताल के अंदर दोबारा उपयोग किए जा सकने वाले कपड़े के फेस कवर/सर्जिकल मास्क का उपयोग करना चाहिए. सफाई और बार-बार हाथ साफ करने पर ध्यान रहे. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

एक्शन में चुनाव आयोग, मोदी और राहुल वाले बयान पर, कांग्रेस-BJP को भेजा नोटिस, इस तारीख तक मांगा जवाब

एक्शन में चुनाव आयोग, मोदी और राहुल वाले बयान पर, कांग्रेस-BJP को भेजा नोटिस, इस तारीख तक मांगा जवाब..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग ... ...