चीन-ताइवान के बीच युद्ध जैसे हालात, ड्रैगन की इस हरकत से दोनों देशों छिड़ सकती है जंग
File Photo


नई दिल्ली : चीन और ताइवान के बीच युद्ध जैसे हालात बनते नजर आ रहे हैं. दरअसल,की सेना ने के ताइवान के पास 38 लड़ाकू विमानों को हवा में उड़ते देखा है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार इस बारे में जानकारी दी है. स्व-शासित द्वीप के खिलाफ चीन के लंबे समय से चले आ रहे अभियान के तहत गुरुवार सुबह छह बजे से शुक्रवार सुबह छह बजे के बीच क्षेत्र में नौसेना के छह पोत भी देखे गए थे.

ताइवान रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन के 19 लड़ाकू विमानों ने जलडमरूमध्य में उड़ान भरी. इनमें पांच एसयू-30 और दो जे-16 विमान शामिल हैं. जलडमरूमध्य, चीन और ताइवान के बीच एक सहमति के अनुसार एक अनौपचारिक सीमा है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, टीबी-001 ड्रोन ने द्वीप का चक्कर लगाया.

चीन के आक्रामक रवैये के बावजूद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन की मेजबानी की थी. इसके बाद से चीन इस तरह की कार्रवाई कर रहा है. गौरतलब है कि चीन सरकार दावा करती है कि ताइवान उसके राष्ट्रीय क्षेत्र का हिस्सा है, जबकि ताइवान की वर्तमान सरकार का कहना है कि यह स्वशासित द्वीप पहले से ही संप्रभु राष्ट्र है. चीन का इससे कोई लेना देना नहीं है. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...