आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया को झटका, जमानत याचिका खारिज,  कोर्ट बोला-आरोप बेहद गंभीर
पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया


नई दिल्ली : दिल्ली आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को बड़ा झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट मामले दायर याचिका को खारिज करते हुए कहा कि मनीष सिसोदिया के खिलाफ आरोप गम्भीर है और ज़मानत मिलने की सूरत में गवाहों को प्रभावित करने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

कोर्ट ने आदेश में क्या कहा
जस्टिस दिनेश कुमार ने आदेश पढ़ते हुए कहा कि कि आरोप बेहद गम्भीर है. साउथ लॉबी के कहने पर आबकारी नीति में मनमाफिक बदलाव किए गए ताकि ग़ैरवाजिब फायदा उठाया जा सके. हालांकि अभी हम सरकारी नीति पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे पर मनीष सिसोदिया प्रभावशाली व्यक्ति है. उपमुख्यमंत्री पद पर रहने के साथ साथ कई महत्वपूर्ण विभाग उनके पास रहे है. इस केस में ज़्यादातर गवाह सरकारी अधिकारी है. लिहाजा ज़मानत मिलने पर उनके द्वारा गवाहों को प्रभावित करने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

CBI और ED की ओर से दर्ज केस में आरोपी
मनीष सिसोदिया इन दिनों सीबीआई और ईडी की ओर से दर्ज केस में न्यायिक हिरासत में है. 31 मार्च को सीबीआई  की ओर से दर्ज केस में स्पेशल जज ने उनकी ज़मानत याचिका खारिज कर दी थी. 28 अप्रैल को ED की ओर से दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग केस में उनकी ज़मानत अर्जी निचली अदालत ने खारिज कर दी थी. निचली अदालत के  इन दोनों आदेश को सिसोदिया ने दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है. अभी ED की ओर से दर्ज केस में उनकी ज़मानत अर्जी दिल्ली हाई कोर्ट में पेंडिंग है.

दिल्ली HC में सिसोदिया की दलील
दिल्ली हाईकोर्ट में ज़मानत याचिका पर सुनवाई के दौरान मनीष सिसोदिया की ओर से पेश वकील ने कहा था कि इस केस में मनी ट्रेल को साबित करने के लिए कोई सबूत जांच एजेंसी के पास नहीं है. जांच पूरी हो चुकी है, चार्जशीट दाखिल हो चुकी है, उनके ट्रायल से भागने की कोई संभावना नहीं है, इस केस में सहआरोपियों को भी ज़मानत मिल चुकी है. लिहाजा अब न्यायिक हिरासत में रखने का कोई औचित्य नहीं है.

CBI ने ज़मानत अर्जी का विरोध किया था
सीबीआई ने मनीष सिसोदिया की ज़मानत अर्जी का विरोध किया था. सीबीआई का कहना था कि मनीष सिसोदिया आबकारी घोटाले  की साजिश के सूत्रधार और सरगना है. इस मामले में जिस तरह की गहरी साजिश है, सिसोदिया ही उस साजिश के पर्दाफाश का जरिया है. इस घोटाले में उनकी भूमिका की तुलना उन दूसरे सह आरोपियों से नहीं की जा सकती ,जो उनके मातहत काम कर रहे थे.



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

ममता बनर्जी के पोस्टर बॉय शाहजहां शेख का वीडियो रोने का वीडियो वायरल, बीजेपी बोली बलात्कारी का स्वैग गायब

ममता बनर्जी के पोस्टर बॉय शाहजहां शेख का वीडियो रोने का वीडियो वायरल, बीजेपी बोली बलात्कारी का स्वैग गायब ..

भाजपा यानी भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित मालवीय ने संदेशखाली केस के आरोपी और पूर्व टीएमसी ... ...