गर्मियों में मौसम डायबिटीज रहेगी कंट्रोल बस करें ये काम
फाइल फोटो


डायबिटीज़ का प्रबंधन करना वैसे ही एक मुश्किल चुनौती है, लेकिन गर्मी के मौसम में तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को बदलते मौसम को लेकर बहुत सतर्क रहना चाहिए। 

गर्मियों में कैसे रखें अपना ब्लड शुगर कंट्रोल

पर्याप्त मात्रा में लिक्विड डाइट लें

शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। ताज़े फलों का रस और कैफीन फ्री पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा नारियल पानी, शुगर फ्री लेमोनेड, लस्सी (छाछ/मठ्ठा) आदि चीज़ें ले सकते हैंं। शराब और कैफीन का सेवन न करें।

चिलचिलाती धूप से दूर रहें

डायबिटीज़ के मरीज अगर लंबे समय तक धूप में रहें तो उन्‍हें डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, पसीना आना, मांसपेशियों में ऐंठन, बेहोश हो जाना, सिरदर्द, हार्ट बीट तेज़ हो जाना और मितली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इनमें से आपको कोई भी लक्षण दिखे, तो ठंडी जगह पर बैठ जाएं और लिक्विड्स का सेवन करें।

एक्‍सरसाइज की सही प्लानिंग

डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। योग को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। सुबह जल्दी या देर शाम बाहर जाकर व्यायाम करना सही रहेगा, लेकिन जब तापमान ज्यादा हो तो इन्डोर वर्कआउट ही करें।

हेल्दी डाइट लें

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे, तो इसके लिए खानपान का खासतौर से ध्यान रखना है। तला-भुना, बहुत ज्यादा मीठा इस तरह के खानपान से डायबिटीज बिल्कुल भी मैनेज नहीं किया जा सकता। इन सुझावों का पालन कर लाइफस्टाइल से जुड़ी इस बीमारी को आसानी से मैनेज किया जा सकता है।  


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें