सोना-चांदी के दामों में इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट, जानिए नई कीमत
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम हुई कीमतें और भारतीय मुद्रा में मजबूती के चलते घरेलू मार्केट में सोने-चांदी की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिल रही है।


नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम हुई कीमतें और भारतीय मुद्रा में मजबूती के चलते घरेलू मार्केट में सोने-चांदी की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली सर्राफा  बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 614 रुपये गिर गए। वहीं, 1 किलोग्राम चांदी की कीमतों में 1,799 रुपये की गिरावट आई है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ग्लोबल करेंसी में उठापटक होने की वजह से सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव दिख रहा है, हालांकि, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के ताजा आंकड़ों को देखकर लग रहा है कि दुनियाभर में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां बढ़ रही हैं, ऐसे में सोने की कीमतें एक बार फिर से गिर सकती है।

सोने की नई कीमतें सिक्योरिटीज के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को 24 कैरेट सोने के दाम 52,928 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 52,314 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है। इस दौरान कीमतों में 614 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम गिरकर 51500 रुपये के नीचे फिसल गए हैं, बुधवार को 24 कैरेट सोने के दाम  51024 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए।

चांदी की नई कीमतें बुधवार को सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 73,001 रुपये से गिरकर 71,202 रुपये पर आ गए हैं, इस दौरान कीमतों में 1,799 रुपये की गिरावट आई है। वहीं, मुंबई में चांदी के दाम गिरकर 66356 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए हैं।

अब आगे क्या- एक्सपर्ट्स की मानें तो अगले कुछ दिनों तक सोने की कीमतों पर दबाव रह सकता है, क्योंकि आर्थिक आंकड़ें बेहतर हो रहे है। इसीलिए शेयर बाजारों में तेजी का रुख बना हुआ है। कॉमेक्स पर सोना 1,970 डॉलर प्रति औंस के करीब आ गया है, डॉलर में रिकवरी से कीमतों पर दबाव है. US के अच्छे मैन्युफैक्चरिंग आंकड़ों से सोने पर दबाव है, US में मैन्युफैक्चरिंग 2 साल के ऊपरी स्तर पर है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें

महंगा होगा कर्ज, आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी का किया इजाफा, शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस दी जानकारी

महंगा होगा कर्ज, आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी का किया इजाफा, शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस दी जानकारी..

आरबीआई ने आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.8 फीसदी किया, भारत दुनिया की सबसे तेजी गति ... ...