Russia कर रहा है Ukraine से युद्ध की तैयारी, सैटेलाइट से नज़र आई मिलिट्री कैम्प की तस्वीर
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट : वैभव तिवारी
मॉस्को: यूक्रेन और रूस में काफी समय से गहरे विवाद चल रहे है। उम्मीद यहां तक लगाई जा रही है, की युद्ध के आसार भी बन सकते है, जिसमे अमेरिका ने साफ कर दिया है, की वह यूक्रेन के साथ है, जिससे विश्व युद्ध बनने की आशंका भी पैदा हो सकती है। अभी हाल ही में आई सैटेलाइट की तस्वीरों से ये मालूम चला है, क्रीमिया शहर में रूस अपना नया मिलिट्री कैम्प भी स्थापित किया है, इस मिलिट्री कैम्प में बताया जा रहा है, सेना के बड़े बड़े टैंक , और हज़ारों की तादात में सेना भी स्थापित की गई है। आप को बता दें कि जहां पर रूस ने अपना कैम्प लगाया है , वहां से यूक्रेन देश का सीमा बॉर्डर मात्र 280km की दूरी पर है।

15 मार्च तक नही थी कोई भी सेना की टुकड़ी
जर्मनी के एक अखबार के मुताबिक, सैटेलाइट की तस्वीरों में साफ साफ देखा जा रहा है, जिसमे रूस का सैन्य अड्डा उसमे नज़र आ रहा है, आप को बता दें कि रूस की 58वी बटालियन जहां पर तैनात है, वह जगह यूक्रेन के बॉर्डर से बस 280km दूर ही है। हमे मिली जानकारी के मुताबिक , 58वी बटालियन के पहले, रूस की सेना ने 291वी आर्टिलरी और 136वी बटालियन जो कि मोटोराइज्ड ब्रिगेड भी क्रीमिया में तैनात है। आप को बता दें कि, 15 मार्च से पहले वहां पर ऐसी कोई भी चहल पहल नही देखी गयी थी। 2 अप्रैल के बाद से अचानक से इतनी सारी सेना वहां तैनात हुई है।

रूस कर रहा ताकत का प्रदर्शन
जानकारों का कहना है कि 2014 से ले कर 2015 तक, में अभी तक का ये सबसे बड़ा मिलिट्री कैम्प है, जो रूस ने वहां पर स्थगित किया है, बताया जा रहा है, की ये मात्र रूस का शक्ति प्रदर्शन ही है। यहां तक कि एक हफ्ता पहले ही, रूस ने अपने साउथ वेस्टर्न एरिया में वोरोनिश सिटी के पास भी एक मिलिट्री का कैम्प लगाया था। जहां से रूस अपने मिलिट्री पावर को वहीं से सम्पूर्ण कंट्रोल कर रहा है। रूस के ऐसे रवैय्ये से पूरी दुनिया घबराई हुई है। केवल अमेरिका ही नही बल्कि पूरी दुनिया, रूस को ये समझाने में लगी हुई है, और उकसावे की कार्यवाही से दूर रहने को कह रही है। अमेरिका ने तो युद्ध के संकेत देते हुए, रूस को धमकी अथवा चेतावनी तक दे दी है।

US और यूक्रेन की मित्रता से चिंतित है रूस
अमेरिका और यूरोप के तमाम देशों के दबाव के बाद भी रूस को कुछ खास फर्क नही पड़ रहा है। वही जगह रूस के राष्ट्रीयपति विलादमीर पुतिन ने साफ साफ ये धमकी दी है, की यूरोप के सभी देश बढ़ रहे इस तनाव को ज़्यादा हवा न दें।जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का कहना है, की रूस अपने देश की सीमा के अंदर कुछ भी करना चाहे वह कर सकता है, चाहे वह सेना के कैम्प से संबधी ही क्यों न हो। आप को बता दें कि रूस यूक्रेन में तनाव काफी पहले से है, जो कि वक़्त के साथ साथ ये तनाव बढ़ता जा रहा है। यूक्रैन की अमेरिका से बढ़ती मित्रता को भी एक मुख्य कारण बताया जा रहा है। तभी इस बात पर भी आशंका है, की अगर यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध होता है, तो वह विश्व युद्ध भी बन सकता है, क्योंकि ऐसे में अमेरिका और उसके साथ यूक्रेन के तरफ से युद्ध करेंगे।



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें