विद्रोहियों ने ले ली इस देश के राष्ट्रपति की जान
प्रेसिडेंट इदरीस डेबी इतनो (file photo)


रिपोर्ट :- वैभव तिवारी
एंजमीना : चाड देश के प्रेसिडेंट इदरीस डेबी इतनो (idriss Deby Itno) विद्रोहियों के खिलाफ चल रही सिविल वॉर के कारण ली गयी राष्ट्रपति की जान। आप को बता दें की मध्य अफ्रीका के चाड देश के 30 साल से प्रेजिडेंट रह चुके थे इदरीस, उस बात की घोषणा नेशनल टेलेविज़न और रेडियो से की गई थी। आप को बता दें, की इदरीस चाड देश के पूर्व कमांडर भी रह चुके है, 1990 से सत्ता की भाग दौड़ संभाल रहे थे इदरीस, पिछले राष्ट्रपति को विद्रोहियों द्वारा हटाया गया था, उसके बाद इदरीस ने भी कई समूह का सामना किया था, जैसे "फ्रंट फ़ॉर चेंज" और "कॉनकॉर्ड इन चाड"।

अब कौन संभालेगा शासन
इदरीस के 37 साल के पुत्र महामत इदरीस डेबी इतनो अब अपने पिता के बचे हुए 18 महीने के कार्यकाल को पूरा करेंगे। और साथ ही साथ सेना ने 6 बजे से कर्फ्यू की घोषणा की है।

कहाँ हुई थी इदरीस की मौत
घटनास्थल सुदूर के पास की बताया जा रहा है, ऐसे में उनको किस कारण और किस तरह या किस वजह से मारा गया है, ये बात अभी तक पता नही चल पाया है और इस बात पर भी कोई पुष्टि नही हुई है, की राष्ट्रपति उत्तरी चाड के उस इलाके में आखिर क्या करने गए थे। और क्या वजह थी कि वह अपने खिलाफ हो रहे मोर्चे करने वालों से मिलने गए थे।

आप को बता दें, की वहां के सभी विद्रोही, लीबिया में रह रहे थे, और मौका देख के हमला किया था 11 अप्रैल को, वह लोग चाड को इसलिए मारना चाहते थे, क्योंकि वह इस्लाम की कट्टरपंती के खिलाफ फ्रांस के साथ दे रहे थे।


अधिक विदेश की खबरें