कोरोना के मरीजों के लिए नया डाइट प्लान, केंद्र सरकार ने किया जारी
कॉन्सेप्ट फोटो


केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया कोरोना डाइट प्लान आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।


नए डाइट प्लान के मुताबिक, कोविड-19 के मरीजों को अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करनी चाहिए. बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.


कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे और हाल ही में ठीक हुए मरीजों को सुबह के नाश्ते में रागी डोसा या 1 कटोरा दलिया खाना चाहिए. इससे उन्हें फाइबर युक्त डाइट मिल सकेगी. यह डाइजेशन और इम्युनिटी के लिए बहुत जरूरी है.

लंच के दौरान या बाद में गुड़ और घी खाने की सलाह दी गई है. आप चाहें तो रोटी के साथ भी इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहेगा. साथ ही ये इम्युनिटी बूस्टर फूड्स भी हैं.


कोविड-19 मरीजों और ठीक हुए लोगों को कुछ समय तक डिनर हल्का करना चाहिए. डिनर में खिचड़ी खाना एक अच्छा विकल्प है. इससे अपच और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत मिलेगी.

कोरोना काल में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिन भर में कई लीटर सादा पानी पीने के साथ ही नींबू पानी और छाछ जैसी चीजों का सेवन भी जरूर करें. इससे इम्युनिटी अच्छी रहेगी और ऑर्गन्स भी बेहतर काम करेंगे.

कोरोना वायरस संक्रमण शरीर को तोड़ देता है. अपनी मांसपेशियों की बेहतर रिकवरी के लिए प्रोटीन युक्त डाइट लें. इसके लिए चिकन, फिश, अंडा, पनीर और सोयाबीन जैसी चीजें खाने की सलाह दी गई है.

अपनी डाइट में 5 रंगों के फल या सब्जियां शामिल करें. इससे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की हर कमी को पूरा किया जा सकेगा. हर रंग के फल-सब्जी खाने से अलग-अलग तरह के विटामिन-मिनरल मिलते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें