अगर चाहिए पतली कमर तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर
प्रतीकात्मक तस्वीर


वजन बढ़ने के समस्या कोई नई नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम कल्चर की वजह से ज्यादातर युवा इसके शिकार हुए हैं. पेट के आसपास फैलती चर्बी की वजह से कई लोगों को शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आखिर वो अपने लिए क्या उपाय कर सकते हैं?

मोटापा कई बीमारियों की जड़
मोटापा डायबिटीज, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों की जड़ है, इसके साथ ही पेट में चर्बी बढ़ने से बॉडी का ओवरऑल शेप भी बिगड़ जाता है. अगर आप भी पतली कमर की चाहत रखते हैं तो अपनी डेली डाइट में जरूर बदलाव करें.

कैसे कम करें कमर की चर्बी?
कमर के आसपास चर्बी बढ़ने के पीछे विसेरल फैट को जिम्मेदार माना जाता है, जो आपके दिल की सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. इससे बॉडी का हॉर्मोन भी इम्बैलेंस हो सकता है. इसके लिए कुछ प्लांट बेस्ड फोड, हेल्दी फैट और लो फैट डेयरी प्रोडक्टस खाकर कमर को पतला किया जा सकता है

पहली कमर के लिए खाएं ये फूड्स
सब्जियां: ब्रॉकली, गाजर, शकरकंद, हरी पत्तेदार सब्जी.
फल: संतरा, नाशपाती, बैरीज, सेब, केला.
लीन प्रोटीन: पॉल्ट्री, लीन रेड मीट, फलियां, मछली.
अनाज: क्विनोआ, चोकरयुक्त गेहूं, ब्राउन राइस, ओट्स.
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स: बिना फैट का दूध और दही.
हेल्दी फैट्स: ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, सीड्स, नट्स.

एक्सरसाइज भी है जरूरी
पेट की चर्बी कम करने के लिए हल्की फुल्की एक्सरसाइज भी करना जरूरी है, आप फिजिकल एक्टिविटीज को जितना बढ़ाएंगे ये वजन को कम करने में उतना ही मददगार होगा. इसके साथ आपको खाने में चीनी की मात्रा कम करनी होगी, वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा, जो मोटापे की बड़ी वजह है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें