लौकी के जूस करें सेवन और 90 दिन में कोलेस्ट्रॉल को कहें बाय-बाय
प्रतीकात्मक तस्वीर


लौकी के बारे में तो सभी लोग जानते हैं लेकिन इसे खाने से ज्यादातर लोग हिचकिचाते हैं. युवा पीढ़ी के बारे में बात करें तो वह लौकी को देखना ही नहीं पसंद करते हैं. लौकी के फायदे के बारे वही लोग ज्यादा जानते हैं, जो इसका नियमित सेवन करते हैं. इसके जूस का सेवन करने के भी अचूक फायदे हैं. खाली पेट इस जूस के  सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल को सिर्फ 90 दिनों में अलविदा कर सकते हैं.

लौकी जूस पीने के जबरदस्त फायदे
लौकी के सेवन से आप कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे. आपको बता दें कि इसमें कई तरह के प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. खास तौर से इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक भरपूर मात्रा में मिलते है. ये न्यूट्रिएंट्स शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके अलावा लौकी का जूस किसी औषधि से कम नहीं है.

लौकी जूस बनाने का तरीका
सबसे पहले एक लौकी लें और उसका छिलका उतारकर बीजों को अच्छी तरह से अलग कर लें. फिर इसमें 15-20 पुदीने की पत्तियां मिलाएं, अब एक चम्मच जीरा, 2-3 चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिला लें, आपके जूस का रॉ मटेरियल तैयार है. आखिर में इन सभी चीजों को मिक्सर में ब्लेंड कर लें और थोड़ा सा पानी मिला लें, आपके कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने वाला जूस तैयार हो चुका है. सुबह उठते ही इस जूस का खली पेट सेवन करें और 90 दिनों तक लगातार ऐसा करते रहें.

लीवर और दिल के लिए फायदेमंद है लौकी
जो लोग नियमित रूप से शराब और सिगरेट का सेवन करते है, वो अपने आप को दिन पर दिन खोखला करते जा रहे हैं, और देखा जाए तो लीवर और दिल, ये दोनों ही हमारे शरीर के अहम अंग है. जब हम शराब और ऑयली चीजों का रोजाना सेवन करते है और अगर सिगरेट भी भरपूर पीते है, तो इससे हमारे लिवर में सूजन होने लगती है. साथ ही सांस लेने में भी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में ये सब चीजें छोड़कर लौकी का सेवन डेली खली पेट करें, इससे कुछ ही दिनों आप में शरीर में बदलाव महसूस करेंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें