गर्मियों के मौसम में सर्दी-जुकाम करे परेशान तो अपनाएं ये बेहतरीन उपाय
File Photo


ठण्ड के मौसम में सर्दी होना आम बात है. इस मौसम में ज्यादातर लोग खांसी और जुकाम से परेशान रहते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में यह बीमारी लग जाए तो थोड़ा परेशान कर सकती है. गर्मी में अगर किसी भी व्यक्ति को इस तरह की बीमारी होती है तो उसे दोहरी मार झेलनी पड़ती है. एक तो वो हॉट वेदर का सामना कर रहे होते हैं, फिर बार-बार छींक आने से तंग आने लगते हैं. हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जो, दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं.

गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम को कैसे भगाएं?

1. स्टीम लें
स्टीम थेरेपी को सर्दी-जुकाम में काफी कारगर माना जाता है, इसके लिए आप एक बर्तन में पानी को उबाल लें और फिर उसमें बाम डाल दें. इसके बाद तौलिए से सर को और चेहरे को ढकते हुए भांप लेते रहें, इससे जिद्दी कफ भी छूमंतर हो जाएगा.

2. लहसुन खाएं
लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए ये सर्दी-जुकाम के खिलाफ असरदार होता है. इसे आप डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर तवे पर गर्म करके सेवन कर सकते हैं. चूंकि ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, इसलिए ये हमें कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है. 

3. आम पन्ना पिएं
गर्मी के मौसम में आम पन्ना इसलिए पिया जाता है ताकि हम हीट स्ट्रोक से बच सकें, लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि इस जादुई ड्रिंक को पीने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, साथ ही इसे गले और नाक में जमी कफ से आजादी मिल जाती है.

4. अदरक खाएं
सर्दी और जुकाम की हालत में अदरक का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है. आप इस औषधीय मसाले को चबा सकते हैं, या फिर इसे चाय के साथ पिया जा सकता है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें