बासी रोटी खाने से होते हैं अचूक फायदे, जानकर आप हो जाएंगे हैरान
file photo


ताजी और गर्म रोटी खाने का अपना अलग ही मजा है.  खाना खाते समय अगर गर्म-गर्म रोटी मिलती रहे तो एक दो रोटी इंसान ज्यादा खा जाता है. लेकिन कई बार रोटी  बच जाती  हैं जिसे लोग खाने में हिचकिचाते हैं. लेकिन परिवार में एक-दो सदस्य ऐसे भी होते हैं जो खाने की कोई  भी चीज बर्बाद नहीं करता है और उसे खाने में परहेज नहीं करते.

आपको  बता दें कि गेंहू की रोटी खाने से सेहत के लिए काफी फायदे होते हैं, लेकिन आप ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि बासी रोटी खाना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. आइए जानते हैं कि ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने इस बारे में आखिर क्या कहा.

बासी रोटी खाने के फायदे

बीपी और शुगर होगा कंट्रोल
अगर आप रोजाना बासी रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाते हैं तो इससे न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा, ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है. इसकी वजह ये है कि बासी रोटी में बॉडी को फायदे पहुंचाने वाले कुछ बैक्टीरिया होते हैं जो ग्लूकोज के लेवल को कम कर देते हैं.

पेट की गड़बड़ी होगी दूर
बासी रोटी खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है जिससे कब्ज और एसिडिटी की समस्याएं नहीं आती. चूंकि इस तरह की रोटी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इसलिए पेट की बीमारियां दूर हो जाती हैं.

बॉडी टेम्परेचर रहेगा मेंटेन
गर्मियों के मौसम में बासी रोटी किसी वरदान से कम नहीं होती क्योंकि इसमें तापमान को मेंटेन करने की क्वालिटी होती है. समर सीजन में इसका सेवन करने से आप हीट स्ट्रोक जैसी परेशानी से खुद को बचा पाएंगे.

बढ़ेगी ताकत
बासी रोटी को दूध में मिलाकर खाने से शरीर की ताकत बढ़ती है और मांसपेशियां मजबूत होती है. इसलिए गांव में आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चे, बूढ़े और जवान दूध रोटी खाना पसंद करते हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें