यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूस में बड़ी हलचल, पुतिन में 3 लाख सैनिकों को लामबंद करने का किया ऐलान
पुतिन में 3 लाख सैनिकों को लामबंद करने के ऐलान के बाद देश छोड़ रहे नागरिक


मास्को : यूक्रेन के साथ पिछले 7 महीने से जारी जंग के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा ऐलान किया है. दरअसल राष्ट्रपति पुतिन ने 3 लाख रिजर्व सैनिकों को लामबंद करने का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद रूस के लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं. क्योंकि उन्हें डर है कि कहीं उन्हें भी इस युद्ध में उतरना ना पड़ जाए. वहीं रूस ने दावा किया है कि 10000 लोगों ने सेना में भर्ती होने की इच्छा जताई है.

बता दें कि पुतिन के सैनिकों की तैनाती वाले आदेश के बाद सोशल मीडिया पर वीडियो को भरमार है. इन वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे लोग अपने ही देश को छोड़कर भाग रहे हैं. उन्हें डर है कि अगर वह देश में रहेंगे तो उन्हें सेना में भर्ती होने के लिए बुला लिया जाएगा. बताया जा रहा है इस बीच लोगों समन जारी कर बुलाया जा रहा है.

कहा जा रहा है कि 3 लाख सैनिकों की लामबंदी का ऐलान ऐसे वक्त पर आया है, जब रूस यूक्रेन के चार हिस्सों को मिलाने की तैयारी में है. शुक्रवार (आज) से इन इलाकों में इसके लिए जनमत संग्रह शुरू हो गया है. इसके लिए यहां रहने वाले लोग  23-27 सितंबर के बीच अपना मतदान करेंगे.

रूस की सेना ने कहा कि पुतिन के ऐलान के बाद 24 घंटे में 10 लाख लोग सेना से जुड़ने के लिए आगे आए. समाचार एजेंसी एएफपी से बातचीत में अरमेनिया भाग रहे दिमित्री नाम के शख्स ने बताया, मैं युद्ध में नहीं जाना चाहता. मैं इस मूर्खतापूर्ण युद्ध में नहीं लड़ना चाहता हूं. हालांकि, रूस का कहना है कि नागरिकों के देश छोड़ने संबंधी खबरें बढ़ा चढ़ा कर दिखाई जा रही हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें