सूर्यकुमार यादव ने इस साल टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बने बल्लेबाज
सूर्यकुमार यादव


नई दिल्ली : भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस वर्ष टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। सूर्यकुमार ने हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी-20 मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। मैच के दौरान सूर्यकुमार ने महज 36 गेंदों में 191.67 के प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 69 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और पांच बड़े छक्के लगाए।

इस साल सूर्यकुमार यादव ने सबसे छोटे प्रारूप में 20 मैचों में 37.88 की औसत से 682 रन बनाए हैं। इस साल उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 117 है। उनके बल्ले से एक शतक और चार अर्धशतक निकल चुके हैं। सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट भी 182.84 का है। उनके बाद नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी (626), चेक गणराज्य के सबावून दाविजी (612), पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (556) और वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन (553) हैं।

इस साल बल्लेबाज ने काफी निरंतरता दिखाई है। वह बल्लेबाजों के आईसीसी मेन्स टी20 रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और पाकिस्तान के रिजवान के बाद तीसरे स्थान पर हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की बात करें तो इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 186 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कैमरन ग्रीन और टिम डेविड ने शानदार विस्फोटक अर्धशतकीय पारी खेलते हुए क्रमशः 52 और 54 रन बनाए। इन दोनों के अलावा जोश इंग्लिश ने 24 और डेनियल सैम्स ने नाबाद 28 रन बनाए। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 3, भुवनेश्ववर कुमार, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने 1-1 विकेट लिया।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें