किचन में रखी ये सब्जी सर्दी-जुकाम में दिलाएगी आराम, ऐसे करें इस्तेमाल
File Photo


ठण्ड के मौसम में लोगों में इम्यूनिटी कम होने लगती है. जिसके चलते तरह-तरह की बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है. कई बार लोगों को दवाइयों का भी सेवन करना पड़ जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. इससे बचने के लिए आप घर के किचन में पड़ी इस सब्जी के सेवन से  सर्दी-जुकाम के अलावा खांसी और बुखार से भी राहत मिल सकता  है.

प्याज के रस के फायदे

ऐसे करें प्याज के सिरप का सेवन
प्याज का सिरप सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाता है इसके साथ यह सर्दी-जुकाम से भी राहत देता है. प्याज के रस में शहद मिलाकर पीने से गले की खराश से आराम मिलता है.

ग्लूकोज लेवल को करता है कंट्रोल
प्याज बॉडी में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. प्याज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों तरह के शुगर पेशेंट पर काम करता है. प्याज शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है.

सूजन से राहत देता है प्याज
प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. इसकी वजह से बॉडी के सूजन से राहत मिलती है. प्याज का रस शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने काम करता है.

झड़ते बालों से दिलाता है निजात
सर्दियों में बाल झड़ने और बालों में रूसी की दिक्कत काफी बढ़ जाती है. प्याज का रस आपको झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा देता है. अगर बालों में किसी तरह का इंफेक्शन है तो इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण उसे दूर करने काम करता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें