मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उत्तर प्रदेश में इंडस टॉवर्स के एडवांस्ड डिजिटल हैल्थ कायोस्क का उद्घाटन
बाएं से मुख्य नियामक अधिकारी और सीएसआर मनोज कुमार सिंह और दाएं से एसपी गंगवार- जिलाधिकारी लखनऊ


लखनऊ : लखनऊ में इंडस टॉवर्स के ‘एडवांस्ड डिजिटल हैल्थ कायोस्क’ का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री, ब्रजेश पाठक भी इस अवसर पर मौजूद थे। इंडस टॉवर्स का यह कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) अभियान लखनऊ जिले के विभिन्न जरूरतमंद स्थानों पर सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित वर्गों को प्राथमिक व प्रिवेंटिव स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है। इंडस टॉवर्स पहले चरण में लखनऊ में जिला आयुक्त कार्यालय के साथ साझेदारी में 20 एडवांस्ड डिजिटल हैल्थ कायोस्क स्थापित करेगा और अन्य जिलों में 30 से ज्यादा कायोस्क स्थापित करेगा।

हर कायोस्क में एडवांस्ड टेक्नॉलॉजी क्षमताएं होंगी और यहां 60 से ज्यादा गैर खतरनाक एवं खतरनाक मानकों की जाँच तत्काल की जा सकेगी। एचडी कैमरा और माईक्रोफोन जैसे उन्नत गुणों के साथ मेडिकल इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) डिवाईसेज़ द्वारा डेटा की प्रोसेसिंग में मानव त्रुटि को कम करने के लिए स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण मानकों की स्ट्रीमिंग और सुगम व ऑटोमैटिक कैप्चरिंग संभव हो सकेगी। स्वास्थ्य के आकलन द्वारा जाँच किए जाने के बाद तत्काल टेलीमेडिसीन और प्रेस्क्रिप्शन दिए जाएंगे।

उद्घाटन अवसर पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री, ब्रजेश पाठक ने कहा, ‘‘मैं लखनऊ जिले के साथ इस गठबंधन के लिए इंडस टॉवर्स को बधाई देता हूँ। ये एडवांस्ड डिजिटल हैल्थ कायोस्क जनसमूह और कमजोर वर्गों को किफायती और आसान हैल्थकेयर प्रदान करने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों का हिस्सा हैं।’’
चीफ ऑफ रैगुलेटरी एवं सीएसआर, इंडस टॉवर्स, मनोज कुमार सिंह ने कहा, ‘‘भारत में सभी 22 टेलीकॉम सर्किल्स में मौजूद रहते हुए इंडस टॉवर्स उन समुदायों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहाँ हम काम करते हैं। यह अभियान लखनऊ में पहले चरण में जब हम 20 कायोस्क की स्थापना का काम पूरा कर लेंगे, और 30 से ज्यादा अतिरिक्त कायोस्क के साथ यूपी के अन्य हिस्सों में विस्तार करेंगे, तब समुदायों के स्वास्थ्य में काफी सुधार लेकर आएगा। इंडस खासकर उन लोगों, जिन्हें स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं, के समय पर इलाज के लिए बीमारियों को पहचानने में मदद कर नेशनल डिजिटल हैल्थ मिशन के लक्ष्य पूरा करने की ओर प्रयास कर रहा है।

इस कार्यक्रम के बारे में नीरज सिंह, सर्किल सीईओ, यूपी ईस्ट, इंडस टॉवर्स ने कहा, ‘‘मौजूदा डिजिटल युग में जहां कनेक्टिविटी तत्काल मिलती है, सही सुविधाओं के साथ स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सेवा केवल एक क्लिक की दूरी पर है। एडवांस्ड डिजिटल हैल्थ कायोस्क डिजिटल टेक्नॉलॉजी का लाभ उठाने के लिए 

इंस्टॉल किए जा रहे हैं, ताकि गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें। इंडस टॉवर्स को जिला आयुक्त कार्यालय, लखनऊ के साथ साझेदारी करने की खुशी है ताकि लखनऊवासियों को टेक्नॉलॉजी की शक्ति द्वारा विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें।’’ इंडस टॉवर्स विभिन्न सीएसआर गतिविधियों संलग्न है क्योंकि कंपनी संगठनों, कर्मचारियों, ग्राहकों, अंशधारकों, और सामुदायिक सदस्यों के बीच साझा मूल्य बढ़ाने में यकीन करती है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें