अमेरिका के बाद अब कनाडा और लैटिन अमेरिका में दिखा चीन का जासूसी गुब्बारा, अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द की बीजिंग यात्रा
लैटिन अमेरिका में दिखा चीन का जासूसी गुब्बारा


वाशिंगटन : अमेरिका में चीन के जासूसी गुब्बारा दिखने का सिलसिला जारी है. जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव देखने को मिल रहा है. शनिवार को अमेरिका, कनाडा और लैटिन अमेरिका में चीन के जासूसी गुब्बारे देखें गए हैं. जिसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी है. अब चीनी विदेश मंत्री यांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री से फोन पर बात की है.


बता दें कि इससे दो दिन पहले भी अमेरिका में चीन का एक बस आकार का जासूसी गुब्बारा देखा गया था.  इसके बाद अब लैटिन अमेरिका में भी चीन का एक जासूसी गुब्बारा दिखाई दिया है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा है कि लैटिन अमेरिका के आसमान में एक गुब्बारा दिखाई दिया है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका का मानना है कि यह दूसरा चीनी जासूसी गुब्बारा है. एक चीनी जासूसी गुब्बारा अमेरिका के हवाई क्षेत्र में भी मौजूद है और अभी कुछ दिन इसके अमेरिकी हवाई क्षेत्र में ही मौजूद रहने की आशंका है.  पेंटागन इस पर नजर रखे हुए है. चीनी जासूसी गुब्बारा ऐसे समय अमेरिकी आसमान में दिखाई दिया, जब अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन चीन का दौरा करने वाले थे.

अमेरिका में जिस मोंटाना क्षेत्र में चीन का जासूसी गुब्बारा दिखा, उस क्षेत्र में अमेरिकी वायु सेना का बेस मौजूद है और वहां न्यूक्लियर मिसाइलें भी तैनात हैं. यह जासूसी गुब्बारा तीन बसों के बराबर आकार का है और नागरिक हवाई उड़ानों की सीमा से ऊपर उड़ रहा है. पेंटागन ने कहा है कि नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड इस गुब्बारे को ट्रैक कर रही है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...