पहलवानों पर कार्रवाई से नाराज यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग, WFI को दी सस्पेंड करने की धमकी
पहलवानों पर कार्रवाई से नाराज यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग


नई दिल्ली : यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने एक बयान जारी कर रविवार को नए संसद भवन तक मार्च के दौरान पहलवानों को हिरासत में लिए जाने की कड़ी निंदा की है। देश के पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाकर, उनकी गिरफ्तारी की मांग कर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। वे रविवार को नए संसद भवन तक मार्च कर रहे थे, इसके बाद दिल्ली पुलिस द्वारा उन्हें हिरासत में लिया गया।

विश्व कुश्ती निकाय ने एक बयान में कहा, " यूडब्ल्यूडब्ल्यू पहलवानों के हिरासत में लिये जाने की कड़ी निंदा करता है और अब तक की जांच के परिणामों की कमी पर अपनी निराशा व्यक्त करता है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू संबंधित अधिकारियों से आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का आग्रह करता है।"

बयान में आगे कहा गया, " यूडब्ल्यूडब्ल्यू 10 ए और डब्ल्यूएफआई की एड-हॉक कमेटी से अगली ऐच्छिक आम सभा के बारे में और जानकारी का अनुरोध करेगा। इस चुनावी सभा को आयोजित करने के लिए शुरू में जो 45 दिन की समय सीमा निर्धारित की गई थी, उसका सम्मान किया जाएगा। ऐसा करने में विफल रहने पर यूडब्ल्यूडब्ल्यू को महासंघ को निलंबित करना पड़ सकता है, जिससे एथलीटों को तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। यह याद दिलाया जाता है कि यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली में आयोजित होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप को फिर से आवंटित करके इस स्थिति में एक उपाय किया है।"

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने आगे कहा, " यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारत में स्थिति पर बहुत चिंता की है, जहां पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के आरोपों का विरोध कर रहे हैं। यह उचित ध्यान दिया गया है कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को एक प्रारंभिक चरण में ही अलग कर दिया गया है और वर्तमान में वह प्रभारी नहीं हैं।"

बयान में आगे कहा गया, "यूडब्ल्यूडब्ल्यू पहलवानों के साथ उनकी स्थिति और सुरक्षा के बारे में पूछताछ करने के लिए एक बैठक आयोजित करेगा और उनकी चिंताओं के निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाधान के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करेगा।"

इस बीच, डब्ल्यूएफआई प्रमुख के विरोध में प्रदर्शनकारी पहलवान मंगलवार को हरिद्वार में गंगा में अपने पदक विसर्जित करने के लिए एकत्र हुए। हालांकि, उन्होंने पदक विसर्जित नहीं किये और किसान नेता नरेश टिकैत के साथ बातचीत के बाद केंद्र को उनकी मांग पर कार्रवाई करने के लिए पांच दिन का अल्टीमेटम जारी किया।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें