यूपी : शराब-बीयर से कमाई हुई कम, सरकार अधिकारियों को दी चेतावनी, कहा-पूरा करें टारगेट नहीं तो होगी कार्रवाई
File Photo


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में शराब और बीयर पीने वालों की कमी नहीं होने के बाद भी प्रदेश सरकार राजस्व लक्ष्य पूरा होता नहीं दिख रहा है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने शराब और बीयर की बिक्री से साल भर में 58 हजार करोड़ रुपए की कमाई का लक्ष्य तय किया है लेकिन वित्त वर्ष 2023-24 के पहले दो महीने अप्रैल और मई में महज 6700 करोड़ रुपए आए हैं.


पिछले साल अप्रैल और मई में शराब बिक्री से 6567 करोड़ की कमाई हुई थी. वहीं इस साल इन दो महीनों से 6700 करोड़ आए हैं जो पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है लेकिन 58000 करोड़ के टारगेट के हिसाब से ये कम है. सरकार को उम्मीद थी कि इस बार अप्रैल और मई महीने से शराब बिक्री से उसे 9000 करोड़ रुपए की कमाई हो सकती है. राज्य में 1 अप्रैल से शराब और बीयर के दाम बढ़ा दिए गए थे.

योगी सरकार ने शराब और बीयर पर एक्साइज से कमाई में आई कमी के बाद अफसरों को टारगेट पूरा करने की चेतावनी दी है. ऐसा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.  मंगलवार को राज्य के एक्साइज मंत्री नितिन अग्रवाल ने विभाग के प्रदर्शन की समीक्षा की. जिसमे पता चला कि मुरादाबाद और संभल जिले में शराब से सबसे कम कमाई हुई है. मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा है कि जून के आखिरी हफ्ते में फिर समीक्षा की जाएगी.  फिलहाल दस जिलों के जिला उत्पाद अधिकारी को टारगेट पूरा करने की चेतावनी दी गई है.  टारगेट पूरा नहीं होने पर सख्त कार्रवाई की बात कही है.

कई इलाकों में प्रिंट से 10 रुपया ज्यादा रेट वसूलते हैं शराब-बीयर के ठेकेदार
यूपी के नोएडा-गाजियाबाद में कई शराब दुकानदार प्रिंट रेट से 10 रुपया ज्यादा वसूली करते हैं. इसकी शिकायत भी हो चुकी है.  नियमों के मुताबिक तय रेट से ज्यादा कीमत पर शराब बेचने पर पहली बार 75000 रुपए और आगे हर बार 1.50 लाख रुपए का जुर्माना का प्रावधान है. लेकिन उत्पाद विभाग की मिलीभगत से लाइसेंस ले रखे दुकानदारों की ऊपरी कमाई पर कोई लगाम नहीं लग पा रहा है.

उत्पाद विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल 50 हजार करोड़ के राजस्व का अनुमान है जो पिछले साल 41350 करोड़ रहा था. मानसून आने और बारिश शुरू होने के बाद बिक्री बढ़ेगी जो जाड़े तक चढ़ी रहेगी. विभाग को लगता है कि गर्मी जाने के बाद राजस्व टार्गेट में पिछड़ रहे जिले मेकअप कर लेंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें