ypes of Chest Pain: 8 तरह के होते हैं सीने के दर्द
फाइल फोटो


आप अपने अंदर हो रहे बदलावों का भी ध्यान रखें। कई समस्याएं ऐसी होती हैं, जिनके लक्षण हमारे शरीर में नजर आने लगते हैं। सीने में दर्द इन्हीं लक्षणों में से एक है। सीने में दर्द हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण होता है, जिससे लोग अक्सर घबरा जाते हैं।

इन हिस्सों में महसूस होता है सीने का दर्द

सीने के दर्द के खतरनाक लक्षणों के बारे में बताते हुए डॉ.परनीश कहते हैं कि सीने का दर्द आमतौर पर वाइड एरिया में हो सकता है। यह दर्द सीने के दाएं या बाएं तरफ नहो सकता है। जबड़े में जा सकता है, बाजुओं में जा सकता है या फिर बैक में महसूस हो सकता है। सीने का दर्द इन सभी हिस्सों में एक साथ या फिर अलग-अलग भी महसूस हो सकता है। अगर यह दर्द आपको चलने में महसूस होता है और रुकने पर बंद हो जाता है, तो यह एनजाइना हो सकता है।

हार्ट अटैक का संकेत हैं ये लक्षण

अगर यही दर्द आपको बैठे महसूस हो और यह 15 मिनट से ज्यादा समय तक रहे, तो यह सीने का दर्द हो सकता है। वहीं, अगर इन लक्षणों के साथ बहुत पसीना आए, घबराहट हो, बेहोशी महसूस होने लगे या बेहद थकान होने लगे, तो यह काफी हद तक संभावना है कि यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा आप निम्न लक्षणों से भी हार्ट अटैक की पहचान कर सकते हैं-

  • चलने पर सांस फूलना
  • थकान महसूस होना
  • दिल की धकड़न सामान्य ज्यादा होना
  • बेहोशी छाना
कई बार अन्य वजहों से भी सीने में दर्द की समस्या होने लगती है, जिसकी वजह से लोग अक्सर इस दर्द को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन कई बार आपकी यह अनदेखी आप पर भारी भी पड़ सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, 8 तरह के ऐसे सीने के दर्द के बारे में, जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए है।

एनजाइना 

सीने में होने वाला यह दर्द विशेष रूप से कोरोनरी आर्टरी डिजीज की वजह से होता है। इस तरह के दर्द में आपको सीने में दबाव का अहसास होता है।

प्लोराइटिस

सीने में होने वाला यह दर्द फेफड़ों की परतों में होने वाली जलन की वजह से होती है। इस तरह के दर्द में सांस लेने, छींकने या खांसने पर तेज दर्द महसूस होता है।

पैनिक अटैक

सीने का यह दर्द अक्सर उस समय होता है, जब कोई घबराहट महसूस करता है। इस तरह के दर्द में व्यक्ति को तेज सांस के साथ दर्द का अहसास होता है।

शिंगल्स 

यह भी सीने में उठने वाला एक गंभीर दर्द है। इस दर्द के परेशान व्यक्ति को सीने से लेकर पीठ तक दर्द महसूस होता है।

कोस्टोकॉन्ड्राइटिस 

कोस्टोकॉन्ड्राइटिस भी सीने के दर्द का एक प्रकार है। व्यक्ति को यह दर्द तब महसूस होता है, जब ब्रेस्ट बोन से जुड़ने वाली हड्डी में सूजन आ जाती है।

गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स

सीने का यह दर्द रिफ्लक्स की वजह से होता है। इस तरह की चेस्ट पेन में व्यक्ति को सीने में जलन का अहसास होता है।

स्पाम्स 
इस तरह के सीने का दर्द व्यक्ति को तब महसूस होता है, जब इसोफेगस यानी फूड पाइप में सिकुड़न होने लगती है।

निमोनिया
यह चेस्ट पेन अक्सर लंग इंफेक्शन की वजह से होता है। इस तरह के दर्द में व्यक्ति को सीने में तेज और चुभने वाला दर्द होता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें