19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो चुके हैं, जानें -किस टीम को किससे करना होगा सामना
फाइल फ़ोटो


वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले जा रहे अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो चुके हैं। दूसरे क्वार्टर फाइनल में शनिवार को भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इससे पहले इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीमों ने अंतिम चार में जगह पक्की की थी।

पूरी दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को शनिवार को खेले जाने वाले मुकाबले का इंतजार था। इस मैच में डिफेंडिंग चैंपियन बांग्लादेश का सामना भारत से था। पिछले टूर्नामेंट में बांग्लादेश की टीम ने भारत को ही हराकर खिताब अपने नाम किया था। शनिवार को मुकाबले में ऐसा कुछ नहीं हुआ और अब तक अजेय रही भारतीय टीम ने महज 111 रन पर बांग्लादेश को समेटने के बाद 5 विकेट से जीत हासिल की।

सेमीफाइनल मुकाबले हुए तय-


सबसे पहले साउथ अफ्रीका को हराते हुए सेमीफाइनल का टिकट इंग्लैंड की टीम ने हासिल किया। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत के साथ अफगानिस्तान ने अपनी जगह अंतिम चार में बनाई। आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात देकर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर सेमीफाइनल में जगह बनाया। आखिरी मुकाबले में भारत ने पिछली बार की चैंपियन बांग्लादेश को मात देकर सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया। पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला 1 फरवरी मंगलवार को अफगानिस्तान की टीम के साथ होगा। वहीं दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के साथ 2 फरवरी बुधवार को खेलने उतरेगी।

भारत के पास सबसे ज्यादा खिताब-

अंडर 19 विश्व कप में भारत ने अब तक सबसे ज्यादा 4 बार खिताब पर कब्जा जमाया है। साल 2000, 2008, 2012 और 2018 में भारतीय टीम ने इस ट्राफी को जीता था। दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया की टीम आती है जिसने 1988, 2002 और 2010 में इसे तीन बार जीता था। पाकिस्तान ने 2004 और 2006 में इसे अपने नाम किया था। इसके अलावा इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा जमाया है।

अधिक खेल की खबरें