क्रिकेट : पहले दिन भारत का स्कोर 6 विकेट पर 357 रन
ऋषभ पंत और हनुमा विहारी


मोहाली :भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली में पहले टेस्ट मैच खेला जा रहा है। रोहित शर्मा भारत के 35वें टेस्ट कप्तान बन गए हैं। उन्होंने अपने पहले मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अपने 100वें टेस्ट में विराट कोहली 45 रन बनाकर आउट हुए।

पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। भारत ने 85 ओवर में छह विकेट खोकर 357 रन बनाए हैं। रविचंद्रन अश्विन 10 और रवींद्र जडेजा 45 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। पहले दिन भारत के लिए सबसे ज्यादा 96 रन ऋषभ पंत ने बनाए। वहीं हनुमा विहारी ने 58 और विराट कोहली ने 45 रन की पारी खेली। श्रीलंका के लिए लसिथ इंबुलडेनिया ने दो विकेट लिए। चरिथ असालंका को छोड़कर श्रीलंका के बाकी सभी गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। 

इस मैच में रोहित शर्मा पहली बार भारत की टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में मैदान में उतरे। वे भारत के 35वें टेस्ट कप्तान बने। टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम की शुरुआत अच्छी रही और मयंक अग्रवाल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी निभाई। रोहित के रूप में टीम को पहला झटका लगा। वे 29 रन बना सके।

इसके बाद मयंक भी 33 रन बनाकर पवेलिय लौट गए। हनुमा विहारी ने फिर अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी निभाई। विराट अपने 100वें टेस्ट में फिफ्टी लगाने से चूक गए और 45 रन बनाकर एम्बुलडेनिया की गेंद पर बोल्ड हुए। 

इस बीच विहारी ने टेस्ट करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया। वे 58 रन बनाकर आउट हुए। विहारी के आउट होने के बाद ऋषभ पंत ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की। श्रेयस हालांकि, 27 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने पंत के साछ पांचवें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। इसके बाद पंत ने जडेजा के साथ मिलकर भारत की पारी को आगे बढ़ाया।


पंत और जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। पंत शतक से चूक गए और पांचवीं बार नर्वस 90 में आउट हुए। उन्हें 96 के निजी स्कोर पर सुरंगा लकमल ने क्लीन बोल्ड किया। अपनी पारी में पंत ने नौ चौके और चार छक्के लगाए। फिलहाल जडेजा और अश्विन मैदान पर हैं। दूसरे दिन टीम इंडिया 450 रन के स्कोर तक पहुंचना चाहेगी। श्रीलंका की ओर से स्पिनर एम्बुलडेनिया ने अब तक सबसे ज्यादा दो विकेट लिए हैं। वहीं, लकमल, विश्वा फर्नांडो, लाहिरू कुमारा और धनंजय डीसिल्वा को एक-एक विकेट मिला।


अधिक खेल की खबरें