मोहाली टेस्ट में भारत की बड़ी जीत के साथ जडेजा का विश्व रिकार्ड
मोहाली टेस्ट के हीरो जडेजा


मोहाली :भारत ने पहले टेस्ट में आज तीसरे दिन ही श्रीलंका को पारी और 222 रन से हरा दिया । इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहली पारी में 574 रन बनाए थे । श्रीलंका की टीम पहली पारी में 174 और दूसरी पारी में 178 रन पर आउट हो गई। इस मैच में भारतीय टीम की जीत के हीरो रविंद्र जडेजा रहे। उन्होंने 175 रनों की नाबाद पारी खेलने के साथ ही गेंदबाजी में भी 9 विकेट लिए। इस मैच में जडेजा के अलावा कई अन्य खिलाड़ियों ने भी बड़े रिकॉर्ड बनाए। हम आपको ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत ने जिन टेस्ट मैच में जीत हासिल की है, उनमें रविचंद्रन अश्विन के 300 विकेट पूरे हो गए हैं। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं। जीत वाले टेस्ट में सबसे ज्यादा 510 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न के नाम है। जीते हुए मैच में कुल 6 गेंदबाजों ने 300 से ज्यादा विकेट लिए हैं। इसमें अश्विन और वॉर्न के अलावा मुथैया मुरलीधरन, ग्लेन मैक्ग्रा, जेम्स एंडरसन और डेल स्टेन का नाम शामिल है।

रविंद्र जडेजा ने मैच में 175 रन बनाने के साथ ही 9 विकेट लिए। अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने मैच में 150 रन बनाने के बाद 9 या उससे ज्यादा विकेट नहीं लिए थे। वे ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने और मुश्ताक मोहम्मद ने 150 से ज्यादा रन बनाने के साथ ही 8-8 विकेट लिए थे।

टेस्ट मैचों में श्रीलंका की यह भारत के खिलाफ 21वीं हार है। टीम को इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा हार भारत से ही मिली है। उसे पाकिस्तान से 20, ऑस्ट्रेलिया से 19, इंग्लैंड से 17, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से 16-16 टेस्ट में हार मिली है। वनडे और टी20 में भी श्रीलंका को सबसे ज्यादा हार भारत से मिली है।

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। उनके 85 मैच में 435 विकेट हैं। उन्होंने महान कपिल देव को पीछे छोड़ा। उनके 434 विकेट थे। भारत के लिए सबसे ज्यादा 619 विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है।

रोहित शर्मा भारत के लिए डेब्यू टेस्ट मैच को पारी से जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। 1955/56 में पॉली उमरीगर की डेब्यू कप्तानी मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को पारी और 27 रन से हराया था। रोहित शर्मा ने जीत के अंतर के मामले में उमरीगर का रिकॉर्ड तोड़ दिया ।

अधिक खेल की खबरें