मैच में अब गेंद पर थूक लगाना हमेशा के लिए बंद, वाइड बॉल पर बनाया गया ये नया नियम
file photo in virat kohli


नई दिल्ली : क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बार फिर से बहुत कुछ याद करने का समय आ गया है. दरअसल, मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) क्रिकेट में कुछ नए नियम बनाएं है. ये सभी नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू किए जाएंगे. इसके साथ ही अब क्रिकेट बॉल पर सलाइवा (थूक) का इस्तेमाल करना हमेशा के लिए बैन हो गया है, साथ ही कैच को लेकर भी नियम बदले हैं. आइए जानते हैं क्रिकेट से जुड़े नए नियमों के बारे में...


 मैच के दौरान कोई भी बल्लेबाज जब कैच आउट  हो जएगा तो उसकी जगह क्रीज पर नए बल्लेबाज  बैटिंग करने को मौका मिलेगा जबकि पहले था कि कैच होने पर अगर बल्लेबाज क्रीज छोड़ देता है और दूसरी तरफ खड़ा बल्लेबाज क्रीज पर पहुंच जाता है तो वह बल्लेबाजी करता था.

वहीं इस दौरान मैदान में अगर कोई जानवर या व्यक्ति की घुस आता है तो उस स्थिति में डेड बॉल ही घोषित कर दिया जाएगा. लेकिन पहले पहले ऐसा होने पर खेल जारी रहता था या तो उसे कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था.

अगर फील्डिंग टीम का कोई फील्डर खेल के दौरान तय फील्डिंग से अलग जगह जाता है और व्यवधान पैदा करता है तो पहले उसे डेड बॉल घोषित कर दी जाती थी. लेकिन अब फील्डिंग टीम को ऐसा करना भारी पड़ेगा, क्योंकि ऐसा करने पर 5 रनों की पेनाल्टी लगाई जाएगी.

कोरोना काल की वजह से बॉल पर सलाइवा लगाना बंद कर दिया था. अब इस नियम को हमेशा के लिए स्थायी बना दिया गया है. यानी क्रिकेट बॉल को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. सिर्फ पसीने का ही इस्तेमाल किया जाएगा.  

अगर बॉल पिच से बाहर लैंड करती है, अब अगर कोई बल्लेबाज शॉट खेलेगा तो उसका या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है, तब अंपायर के पास इसे डेड बॉल घोषित करने का अधिकार होगा.

वाइड को लेकर भी चीज़ें अब बदल गई हैं. बल्लेबाज अगर कोई इनोवेटिव शॉट खेलने के लिए अपने स्टांस में बदलाव करता है और बॉलर उसका पीछा करने के लिए बॉल इधर-उधर डालता है. तो बल्लेबाज की पॉजिशन के हिसाब से ही वाइड नापी जाएगी, ना कि स्टम्प की दूरी के हिसाब से.  

अगर कोई बॉलर गेंद फेंकने से पहले ही स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज को रनआउट करने की कोशिश करता है. तब यह डेड बॉल घोषित कर दी जाएगी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें