साउथ अफ्रीका के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने की खतरनाक गेंदबाजी, रचा इतिहास
भुवनेश्वर कुमार


नई दिल्ली : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पांच टी20 मैचों की सीरीज 2-2 मैच जीत कर बराबर हो गई, जबकि पांचवां और अंतिम मुकाबला बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया. साउथ अफ्रीका के साथ इस सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शानदार गेंदबाजी की है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने नया इतिहास बना दिया है.

भुवनेश्वर ने किया कमाल
साउथ अफ्रीका के खिलाफ चारों टी20 मैचों में भुवनेश्वर कुमार ने खतरनाक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. दरअसल, इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों को नहीं शामिल किया गया था. बावजूद इसके भुवनेश्वर ने दोनों गेंदबाजों की कमी महसूस होने नहीं दी और उम्दा गेंदबाजी की. भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया की तरफ से सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे. उन्होंने टीम के लिए 4 मैचों में 6 विकेट हासिल किए. उन्होंने सीरीज के चार मैचों में 14.16 की औसत और 10.4 की स्ट्राइक रेट से ये विकेट झटके हैं. भुवनेश्वर के शानदार प्रदर्शन की चलते उन्हें  मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया.

टी20 क्रिकेट में 2 बार मैन ऑफ द सीरीज पाने वाले गेंदबाज 
इससे पहले साल 2018 में भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ घातक गेंदबाजी की थी, जिसके बाद उन्हें मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया था. भुवनेश्वर कुमार टी20 क्रिकेट में 2 बार मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. अपनी गेंदबाजी की धार के चलते भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को कई हारे हुए मैच जिताये हैं.  

तीनों फॉर्मेट खेलते हैं भुवनेश्वर
भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. टी20 क्रिकेट में  भारत की ओर से पांच विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी हैं. भुवनेश्वर ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 21 मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 विकेट और 63 टी20 मैचों में 64 विकेट लिए हैं लिए हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें