श्रीलंका से हारने के बाद भी एशिया कप में कैसे बना रह सकता है भारत?
ऐसे में नेट रन रेट की भूमिका अहम हो जाएगी


लखनऊ:-भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी हार का फ़ॉर्म बरकरार रखते हुए बीते मंगलवार को खेले गए एशिया कप के सूपर-4 मैच में श्री लंका के हाथों करारी हार का स्वाद चखा।श्री लंका ने भारत को 6 विकेट से हराते हुए जीत का सेहरा अपने सर सजाया,कुसल मेंडिस के 57 और निस्संका के 52 रनो की अर्धशतकीय पारी के कारण 174 रनो का पीछा करने पहुँची श्री लंकाई टीम ने मात्र 4 विकेट खोकर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। करारी हार के साथ अब भारत के लिए एशिया कप में बने रहना एक बहुत बड़ी चुनती होगी, लगातार दो मैच हारने के बाद भारत के समक्ष मुश्किलें खड़ी हो गई है, ध्यातव्य रहे बीते रविवार को खेले गए भारत-पाक मुक़ाबले में पाकिस्तान ने भी भारत को पटखनी दी थी।

एशिया कप में कैसे बना रह सकता है भारत? 
पिछले दो हार के बाद अब भारत अंक तालिका में -0.125 नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर है तो वहीं भारत को चारों खाने चित्त करने वाले श्रीलंका और पाकिस्तान +0.351 एवं +0.126 नेट रन रेट के साथ पहले एवं दूसरे स्थान पर है, इसके साथ ही अभी तक एक ही मैच खेलने वाला अफ़ग़ानिस्तान -0.589 नेट रन रेट के साथ चौथे स्थान पर है। अब जानिए गणित की कैसे  भारत एशिया कप में बना रह सकता है 
1. यदि पाकिस्तान श्रीलंका को हराता है और 4 अंक प्राप्त कर लेता है,
2.अफ़ग़ानिस्तान पाकिस्तान को हारता है और 2 अंक प्राप्त आकर लेता है।
3. अफ़ग़ानिस्तान भारत को हराता है और 4 अंक प्राप्त करता है 

इस दशा में श्रीलंका,पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान सभी के 4 अंक हो जाएँगे और ऐसे में नेट रन रेट की भूमिका अहम हो जाएगी , वस्तुतः दोनो फ़ाइनलिस्ट का निर्धारण फिर नेट रन रेट के आधार पर किया जाएगा।

रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए श्रीलंकाई खिलाड़ी फिलहाल लय में दिख रहे हैं, वर्तमान में भारत का नेट रन रेट 0 अंकों के साथ अफगानिस्तान (-0.125 की तुलना में -0.589 की तुलना में) की तुलना में थोड़ा बेहतर है।
अब प्रश्न उठता है तो क्या भारत अभी भी फाइनल में प्रवेश कर पाएगा, जी   हाँ यह नामुमकिन  तो एकदम नही है किंतु इसके लिए उन्हें एक चमत्कार और निश्चित रूप से अन्य परिस्थितियाँ उनके  उनके हक़ में इसकी आवश्यकता अवश्य होगी।

अधिक खेल की खबरें