ओपनिंग मैच में गुजरात के खिलाफ CSK की हार के 3 बड़े कारण
फाइल फोटो


महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को आईपीएल 2023 के पहले मुकाबले में गुजरात टाइटंस के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में कप्तान धोनी को टॉस हारने के साथ ही मैच में भी हार झेलनी पड़ी। ओपनिंग मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए और गुजरात टीम को 179 रन का टारगेट दिया था।

इसके जवाब में गुजरात टाइटंस (GT) ने 4 गेंद शेष रहते ही मैच को 5 विकेट से अपने नाम किया। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं सीएसके टीम की हार के तीन बड़े कारण के बारे में, जिनके चलते सीएसके के हाथे से बाजी निकल गई।

ओपनिंग मैच में गुजरात के खिलाफ CSK की हार के 3 बड़े कारण

1. रुतुराज गायकवाड़ के अलावा फ्लॉप रहे सभी बल्लेबाज

सीएसके टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शो दिखाया। CSK टीम की तरफ से केवल रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने विस्फोटक बैटिंग करते हुए 13वें ओवर तक टीम को 121 रन तक पहुंचाया। रुतुराज ने मैच में 92 रनों की आतिशी पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना सका। कॉन्वे मात्र 1 रन पर आउट हुए, तो बेन स्टोक्स 7 रन बनाकर सस्ते में पवेलियन लौटे। रवींद्र जडेजा भी 1 रन पर आउट हुए।

2. खराब फील्डिंग

सीएसके टीम ने ओपनिंग मैच में खराब फील्डिंग का नजारा पेश किया। गुजरात टाइटंस की पारी के 16वें ओवर में सीएसके टीम के दो खिलाड़ियों ने खराब फील्डिंग के चक्कर में रन लुटाए। 16वें ओवर में स्पिनर गेंदबाज मिचेल सेंटनर की गेंद पर शंकर ने एक्सट्रा कवर की तरफ एक शानदार शॉट खेला। इस गेंद को पकड़ने के लिए कॉन्वे और स्टोक्स के बीच मैदान पर तालमेल की कमी दिखी। दोनों खिलाड़ी पहले आप के चक्कर में रन लुटा बैठे।

इसके अलावा धोनी ने मैच में सिर्फ 5 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिसमें दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा ही कुछ खास कर सके। आईपीएल में पहला ही मैच खेल रहे तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर ने खास प्रभावित किया और 3 विकेट चटकाए।

3. नो बॉल बना हार का टर्निंग प्वाइंट

इस मैच में चेन्नई ने नो बॉल के चलते 14 रन गंवाए। दोनों नो गेंद की फ्री हिट पर चौका और छक्का आया। इससे गुजरात टाइटंस के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका मिला और चेन्नई टीम के गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फिरा।

नो बॉल चौथे ओवर में ऑलराउंडर राजवर्धन हैंगरगेकर ने की। इस पर फ्री हिट मिली तो बचने की कोशिश में उन्होंने अगली गेंद वाइट डाली। फ्री हिट ऐसे में बरकरार रही और उस पर चौका आया। ऐसे में एक गेंद पर 6 रन लुटआए। फिर अगले ही ओवर में तुषार देशपांडे ने भी नो बॉल की गलती की और इस पर 1 रन मिला। इसके बाद शुभमन गिल ने फ्री हिट पर छक्का जमाया।

अधिक खेल की खबरें