यूपी में कम हुए बीयर के दाम, कारण जानते हैं आप?
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट - वैभव तिवारी, लखनऊ

त्तर प्रदेश सरकार की आने वाली नई एक्साइज ड्यूटी के नियम के मुताबिक पूरे प्रदेश में बिकने वाली बियर के दाम कम होने की आशंका है, आप को बता दें कि 1 अप्रैल के बाद से जो बियर ₹200 की मिलती थी, वह अब ₹180 की मिलेगी, यानी ₹20 की गिरावट देखने मिल रही है बियर के दामो में।

 हालांकि इसकी वजह ये भी बताया जा रहा है कि lockdown के दौरान आयी सेल्स में गिरावट भी है, जिसमे बियर की बिक्री कुछ खास नही हो पाई थी, और यहां तक कि 2020 के अप्रैल से ले कर नवंबर के आकंड़े बताते है कि पूरे UP में इतने समय मे बस 17 करोड़ बोतले ही बिकी है बियर की, तो बियर की बिक्री बढ़ाने के इरादे से सरकार ने ये निर्णय लिया है। 

 हां इसी के साथ साथ आप को ये भी बता दें, की भले ही बियर के दाम तो कम किये जायेंगे, लेकिन अन्य शराब जैसे , विस्की या रम जैसी शराब के दाम को बढ़ाया जाएगा, चाहे वह अंग्रेज़ी शराब हो या फिर देसी, और यहां तक कि उसमे कम से कम 15 से 20 रुपय नही बल्कि प्रतिशत की बढ़ोतरी की जयगी। पिछले साल जब lockdown खुला था, तब शराब की बिक्री तो सबसे ज़्यादा हुई थी, लेकिन बियर की खरीदारी में कम से कम 36 प्रतिशत की गिरावट आयी थी, पहले 27 करोड़ तक हर साल बोतले बिकती थी इस बार बस 17 करोड़। 


हालांकि आप को बता दें, की पड़ोसी प्रदेशो की बियर के दाम के मुकाबले अभी भी उत्तर प्रदेश की बियर महंगी ही है, हरयाणा , पंजाब, दिल्ली से काफी ज्यादा दाम में उत्तर प्रदेश में बिकती है बियर, और बियर पर एक्साइज ड्यूटी भी ज़्यादा लगी है, जो कि अल्कोहल की क्वालिटी से नापी जाती है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

लखनऊ फिल्म फोरम व विविध सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में दि मर्चेंट ऑफ वेनिस का नौटंकी शैली में दयावान व्यापारी का मंचन

लखनऊ फिल्म फोरम व विविध सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में दि मर्चेंट ऑफ वेनिस का नौटंकी शैली में दयावान व्यापारी का मंचन..

आज लखनऊ रंगमंच के दर्शकों के लिए यह बिलकुल अनूठा अनुभव था जब हारमोनियम ,ढोलक और नक्कारे ......