50 हजार लगाकर आसानी से कर सकते हैं ये बिजनेस, कमाई की नहीं है कोई सीमा
सांकेतिक तस्वीर


बिजनेस करना हर सभी का सपना होता है, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं हो पाता है. दरअसल, कुछ लोग पैसे की वजह से बिजनेस नहीं कर पाते हैं और एक और जो करना चाहते हैं उनको अपने आप में भरोसा नहीं होता कि यह काम success होगा की नहीं. ज्यादातर लोग यही सोच के बिजनेस नहीं कर पाते. लेकिन आज हम आपको बेहद कम लागत में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, इसमें कोई ज्यादा लागत और सरकार इसमें आपकी मदद भी करती है.  

जिस बिजनेस के बारे में हम बात कर रहे हैं वो LED बल्ब का बिजनेस है.  की सबसे खास बात ये है कि आपके पास यदि जगह का अभाव है तो आप इसे आसानी से अपने घर पर भी कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको 50 हजार रुपये लगाने होंगे और आसानी से आपको इससे फायदा मिलने लगेगा.

बड़ी बात ये है कि सरकार की तरफ से इस बिजनेस को करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस बिजनेस को शुरू करने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी मिल जाती है. ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपये इन्वेस्ट करने की जरूरत होती है.

आपको बता दें कि एक एलईडी बल्ब पर बहुत ज्यादा 40 से 50 रुपये की लागत आती है और मार्केट में इस बल्ब को आसानी से 80 से 100 रुपये बेचा जा सकता है. छोटे स्तर से अगर आप काम शुरू करते हैं तो रोजाना 100 बल्ब बेचने पर आसानी से 4 से 5 हजार रूपये कमा सकते हैं.

एलईडी बल्ब को कैसे बनाया जाए, इसके लिए सरकार से मान्यता प्राप्त कई संस्थान ट्रेनिंग देते हैं. एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनियां भी ट्रेनिंग देती हैं. इसकी ट्रेनिंग में प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों की जानकारी दी जाती है.

एलईडी बल्ब की ड‍िमांड शहर और गांव में दिन पर दिन बढ़ रही है. इसकी रोशनी अच्छी रहती है और बिजली की खपत भी कम होती है. प्लास्टिक से तैयार होने के कारण यह बल्ब टिकाऊ रहता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें