यूपी : सभी धर्मगुरुओं की सहमति के बाद प्रदेश में उतारे गए अब तक 45,773 लाउडस्पीकर
सांकेतिक तस्वीर


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं की सहमति के बाद धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने का सिलसिला जारी है. राज्य सरकार के आदेश के बाद पुलिस व प्रशासन ने अब तक सूबे के विभिन्न धार्मिक स्थलों से 45,773 लाउडस्पीकर उतार दिए हैं. वहीं, मानक के अनुसार 58,861 लाउडस्पीकर की ध्वनि को कम कराई गई है.

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शनिवार को यह जानकारी दी है कि राज्य सरकार के आदेशों का पालन सख्ती से कराया जा रहा है. सभी धर्मों के गुरुओं की सहमति के बाद धार्मिक स्थलों से अतिरिक्त लाउड स्पीकर को उतारने का कार्य किया जा रहा है. कुछ लोगों ने तो स्वयं ही लाउड स्पीकर को उतार लिया है.

विदित हो कि राज्य गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बीते दिनों शासनादेश जारी करते हुए सभी थानों को निर्देशित किया था कि विशेष अभियान चलाकर अवैध और तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकर को हटाया जाए. 30 अप्रैल तक कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेजनी है और ऐसा न करने पर संबंधित थाना इंचार्ज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद पुलिस और जिला प्रशासन ने 26 अप्रैल से लाउड स्पीकर को उतारने की कार्रवाई में जुट गई थी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें