उन्नत कृषि तकनीक से बढ़ेगी महिला किसानों की आय
फाउंडेशन महिला किसानों को ना सिर्फ इन पौधों की खेती की जानकारी देगा बल्कि सीमैप द्वारा उन्हें मुफ्त पौधे दिलाकर पौधों के प्रसंस्करण और मार्केटिंग में भी उनकी मदद करेगा।


लखनऊ। एमरन फाउंडेशन और सीएसआइआर- सीमैप द्वारा एरोमा मिशन के माध्यम से महिला किसानों के लिए  जीविका और उद्यमिता के नए रास्ते विकसित कर रहा है ।
सीमैप द्वारा विकसित पुदीने की किस्मों से सुगंधित तेल के उत्पादन के लिए एमरन फाउंडेशन ने प्रथम चरण में 18 महिला किसानों को चयनित किया है। फाउंडेशन महिला किसानों को ना सिर्फ इन पौधों की खेती की जानकारी देगा बल्कि सीमैप द्वारा उन्हें मुफ्त पौधे दिलाकर पौधों के प्रसंस्करण और मार्केटिंग में भी उनकी मदद करेगा।

इस अवसर पर एमरन फाउंडेशन की अध्यक्ष रेणुका टंडन ने बताया कि हम महिला किसानों को वैकल्पिक नगदी फसलें सीमैप द्वारा दिला रहे हैं, ताकि वह अपनी आमदनी बढ़ाकर स्वावलंबी बन सके। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह द्वारा महिला किसानों को आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में हमारा यह प्रयास निरंतर जारी है। कार्यक्रम में महिला किसानों सहित सीमैप की डॉ कामिनी सिंह, डॉ अजय कुमार व फाउंडेशन की वंदना अग्रवाल उपस्थित थे

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें