सीएम योगी का अधिकारियों को सख्त निर्देश, कहा हर परिस्थिति से निपटने के लिए रहे तैयार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर हर परिस्थिति से निपटने प्रदेश सरकार तैयारी में जुट गई है. मुख्यमंत्री योगी ने बैठक के दौरान कहा कि आगामी एक सप्ताह हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी पेयजल का अभाव न हो. विंध्य और बुंदेलखंड में पेयजल की सुचारू आपूर्ति बनी रहे. वन विभाग वन्य जीवों के लिए तथा पशुपालन विभाग पशुओं के पेयजल की व्यवस्था बेहतर बनाये रखे. बरसात पर निर्भर जलाशयों में जल की उपलब्धता के लिए विशेष प्रयास किए जाए.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून के प्रभाव से इस वर्ष 13 जुलाई तक मात्र 76.6 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो कि सामान्य वर्षा 199.7 मिलीमीटर से लगभग 62 फीसदी कम है. इस बीच एकमात्र आगरा ऐसा जिला रहा जहां सामान्य वर्षा हुई. ललितपुर, फिरोजाबाद, वाराणसी और हापुड़ में सामान्य (80 फीसदी से 120 प्रतिशत) और खीरी, देवरिया, एटा और बिजनौर में सामान्य से कम (60-80%) वर्षा हुई है. 19 जिले ऐसे हैं जहां अब तक सामान्य से 40% से 60% तक ही वर्षा दर्ज की गई है. फसलों की स्थिति को देखते हुए हमें सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आमतौर पर 15 जून तक बरसात का मौसम प्रारंभ हो जाता रहा है, जो कि 15 सितंबर तक जारी रहता है. खेती-किसानी की समृद्धि के लिए यह प्राकृतिक वर्षा अमृत है. इस बार मानसून में देरी है. हालांकि प्राकृतिक वर्षा जल से सिंचाई के साथ-साथ सरकार द्वारा नहरों, नलकूपों के विस्तार से सिंचाई सुविधा को बेहतर बनाया गया है. ताजा स्थिति के अनुसार सभी प्रमुख नदियों, नहरों और जलाशयों में पर्याप्त जल है. यह संतोषप्रद स्थिति है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें