CBSE Board Result : सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित : इस लिंक के जरिये डायरेक्ट करें चेक
सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट घोषित


सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने सीबीएसई 10वीं के एग्जाम दिए थे वह अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट के साथ पासिंग पर्सेंटेज भी जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट में कम से कम 33 फीसदी नंबर प्राप्त करने की जरूरत है. 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपने स्कूल कोड और रोल नंबर की जरूरत होगी.

UMANG ऐप को 2022 में सीबीएसई रिजल्ट और आधिकारिक वेबसाइटों और डिजिलॉकर पर चेक के लिए भी एक्सेस किया जा सकता है. उम्मीदवार इस एप्लिकेशन के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं क्योंकि इस बात की संभावना है कि परिणाम घोषित होने पर वेबसाइटें ओवरलोड हो जाती हैं. आईओएस ऐप्पल स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से उमंग ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है.  रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर एक साथ ज्यादा स्टूडेंट्स के आ जाने की वजह से वेबसाइट स्लो हो सकती है. इसलिए घबराएं नहीं थोड़ा इंतजार करें और दोबारा ट्राई करें. आप अपना रिजल्ट चे कर पाएंगे.

ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट 
यदि स्टूडेंट्स अपनी डिजिटल मार्कशीट और प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं. तो उनको अपने संबंधित स्कूलों से कॉन्टेक्ट करना होगा और डिजिलॉकर पिन मांगना होगा. इस पिन नंबर को सीबीएसई ने सुरक्षा उपाय के तौर पर पेश किया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें