यूपी : डासना जेल में बंद 140 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, महकमे में मचा हड़कंप
File Photo


Lucknow : यूपी के गाजियाबाद जिले की डासना जेल में बंद 140 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य विभाग के भी इस मामले में संज्ञान में आने के बाद हाथ-पांव फूल गए हैं. अब जेल प्रशासन सभी कैदियों की जांच कराने का फैसला किया है. जिसके बाद डॉक्टर और हेल्थ टीम को बुलाने की तैयारी है.

जानकारी के मुताबिक जेल में बंद 5500 कैदियों की जांच कराई गई है. जिसमें से 140 बंदियों की रिपोर्ट एचआईवी पॉजिटिव आई है. जबकि 17 कैदी टीबी संक्रमित पाए गए हैं. इसके अलावा भी कई कैदी किसी अन्य बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं.
 
17 कैदी पाए गए टीबी संक्रमित
वहीं 17 बंदियों में टीबी के संक्रमण पाए गए हैं. जेल प्रशासन ने बताया है कि संक्रमित बंदियों को इलाज के लिए एड्स कंट्रोल सोसाइटी भेज दिया गया है. वहीं स्वास्थ्य टीम जांच करने में जुटी है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में कैदी संक्रमित कैसे हो गए हैं.

बीमारी फैलने की वजह छमता से अधिक कैदी
जेल अधीक्षक आलोक कुमार सिंह ने बताया, डासना जेल में बंद 140 कैदियों में एचआईवी की पुष्टि हुई है. 17 टीबी मरीजों की भी पुष्टि हुई है. जेल में 1704 कैदी हैं, जबकि 5500 कैदी जिला जेल में बंद हैं.' उन्होंने कहा कि जेल में क्षमता से अधिक कैदी हैं. उन्होंने बताया, ' हापुड़ की भी जेल गाजियाबाद ही है इसलिए यहां पर जेल में कैदियों की संख्या ज्यादा है. उन्होंने कहा कि कोई घबराने की बात नहीं है यह रूटीन जांच है. बीमारी का पता चलते ही कैदी मरीजों इलाज भी शुरू हो जाता है.'


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें