इस बार भी भव्य रूप से आयोजित होगा अमरगढ़ महोत्सव : राघवेंद्र प्रताप सिंह
जिले के डुमरियागंज में शुक्रवार को पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने शुक्रवार को शाहपुर स्थित हिंदू भवन पर अमरगढ़ शहीद स्थल पर जिम्मेदारों के साथ बैठक की.


सिद्धार्थनगर : जिले के डुमरियागंज में शुक्रवार को पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने शुक्रवार को शाहपुर स्थित हिंदू भवन पर अमरगढ़ शहीद स्थल पर जिम्मेदारों के साथ बैठक कर व अमरगढ़ शहीद स्थल का स्थलीय निरीक्षण कर पूर्वांचल के सबसे बड़े गौरव अमरगढ़ शहीद स्थल के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के क्रम में आगामी 21,22 नवंबर को निकली जाने वाली शहीद सम्मान यात्रा की कार्ययोजना बनाने व तैयारी व 26 नवम्बर 2022 को लगने वाले 3 दिवासीय मेले अमरगढ़ महोत्सव 2022 एक महोत्सव शहीदों के नाम कार्यक्रम के आयोजन हेतु बैठककर जिम्मेदारियां बांटी

राघवेन्द्र ने बताया कि डुमरियागंज का अमरगढ़ शहीद स्थल सिद्धार्थनगर ही नही अपितु पूरे प्रदेश का सबसे बड़ा क्रांति स्थल है, जो हम सबके लिए बहुत सौभाग्य विषय है, कैलिफोर्निया से मंगाए गाइजेटियर के आंकड़ो के अनुसार हजारों, सैकड़ो अज्ञात अमर क्रांतिकारी वीर शहीदों जिनको 26 नवम्बर 1858 को क्रूर अंग्रेजों द्वारा मार दिया गया था को सम्मान व सच्ची श्रद्धांजलि देने के क्रम में पिछले वर्ष भारत माता के वीर क्रांतिकारी सपूतों को सम्मान व श्रद्धांजलि अर्पित करने के क्रम में 15 अगस्त 2021 को बजरंगी चौक (बेंवा) में अमरगढ़ स्मृति वाटिका की स्थापना कर 101 फिट की ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया व 26, 27 व 28 नवंबर को अमरगढ़ शहीद स्थल पर अमरगढ़ महोत्सव डुमरियागंज एक महोत्सव शहीदों के नाम से आयोजित किया गया

 तिरंगा यात्रा, एक दीपक स्थानीय शहीदों के नाम पर जलाकर व अन्य विभिन्न कार्यक्रमो के आयोजन कर माध्यम से प्रचारित-प्रसारित कर अमरगढ़ स्थल को विश्व पटल पर स्थापित करने का प्रयास युद्धस्तर पर जारी है तथा अमरगढ़ महोत्सव 2021 का भव्य आयोजन किया गया था, उसी क्रम में इस बार महोत्सव को और भव्यता प्रदान करने की तैयारी में जिम्मेदार अभी से लग जाए।  इस बार भी देश विदेश में प्रख्यात कलाकारों का आगमन डुमरियागंज में होगा, जिनके नाम की सूचना जल्द ही प्रेसवार्ता कर दी जाएगी। जो भी लोग इस कार्यक्रम का हिस्सा बन रहें उन सभी के लिये बहुत सौभाग्य की बात है। 

तीन दिवासीय कार्यक्रम में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में डुमरियागंज व सिद्धार्थनगर की भूमिका, महिलाओं की भूमिका, किसानों की भूमिका पर गोष्ठी, बच्चों का संस्कृतिक कार्यक्रम व स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति तथा बाहर से आये हुये कलाकारों द्वारा बिभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम किये जायेंगे तथा इस बार मेले का स्वरूप बहुत बड़ा होगा और बहुत सारे बाहर के लोग प्रदर्शनी व सेल लगाने आ रहें हैं। इस बार 20,21 नवंबर को शहीद सम्मान यात्रा का आरम्भ शहीदों के सम्मान में भव्य झांकी के साथ अमरगढ़ शहीद स्थल पर स्थानीय शहीदों को नमन कर वहां की पवित्र मिट्टी से तिलक लगाकर किया जायेगा, जो डुमरियागंज, बांसी, नौगढ़, शोहरतगढ़, इटवा होकर अमरगढ़ स्मृति वाटिका बजरंगी चौक पर समाप्त होगी। जिले के विभिन्न चौराहों पर सम्मान समारोह के साथ नौगढ़ में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई हैं। 

कार्यक्रम की सफलता हेतु प्रमुख लोगों का दायित्व निर्धारित किया गया है। उन्होंने सभी से स्थानीय शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर सम्मलित होने का निवेदन किया हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जब तक वह स्थानीय शहीदों को विश्व पटल पर सम्मान न दिला दें तब तक रुकने वाले नही है संघर्ष जारी रहेगा। इस दौरान अधिशासी अधिकारी अजय पाण्डेय, अवर अभियन्ता रवि प्रताप सिंह, लेखपाल रमेश श्रीवास्तव, उपेन्द्र सिंह, नरेंद्र मणि त्रिपाठी, समाजसेवी रमेश श्रीवास्तव, लवकुश ओझा, मधुसूदन अग्रहरि, नामित सभासद राजीव कुमार, शत्रुहन सोनी, पप्पू श्रीवास्तव, उदयशंकर श्रीवास्तव, अशोक अग्रहरि, रमेश सोनी आदि सहित अन्य जिम्मेदार लोग उपस्थित रहें।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें