बालिकायें व महिलाये में एकता से समाप्त होगी लिंग आधारित हिंसा
सीडीओ की अध्यक्षता में आयोजित हुआ लिंग आधारित हिंसा को रोकने के लिए जागरूकता कार्यक्रम


सिद्धार्थनगर : बाल कल्याण समिति की अध्यक्षता में जेंडर आधारित हिंसा के खिलाफ एक जागरूकता कार्यक्रम प्लान इंडिया के सहयोग से सेठ रामकुमार खेतान बालिका इंटर कॉलेज शोहरतगढ़ में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बाल कल्याण समिति सिद्धार्थनगर के बीरेंद्र मिश्रा व विद्यालय प्रधानाचार्या अंजू जी के द्वारा की गयी।  इस कार्यक्रम का मुख्य उदृेश्य समाज में लैंगिक भेदभाव से समाज में परिवर्तन के लिये जागरूकता पैदा करना था बीरेंद्र मिश्रा जी ने बच्चियों को जेंडर आधारित हिंसा के बारे में बताया तथा बाल कल्याण समिति उन्हें कैसे सहयोग कर सकती है।  इसके बाद बच्चियों से उनके आस पास होने वाली लैंगिक हिंसा के बारे में साझा करने को बोला। बच्चियों ने बताया कि समाज में लड़कियों के साथ बहुत से लैंगिक भेदभाव किये जाते है जैसे उन्हें शिक्षा न देना, जल्दी विवाह कर देना, हमे किसी घर के बड़े निर्णयों में शामिल न करना, लड़को जैसी केयर नहीं मिलती है । 


इसके साथ बालिकाओं को लैंगिक हिंसा पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गयी और बालिकाओं ने बाल कल्याण समिति के बीरेंद्र मिश्रा जी से बहुत से सवाल किये जैसे बालिकाएं ज्यादा असुरक्षित क्यों हैं, बालिकाओं को आगे बढ़ने के अवसर क्यों नहीं दिए जाते है। इस दौरान बालिकाओ को प्रश्नों के उत्तर बालिकाओं को देने के लिए बोला गया, बालिकाओं उपयुक्त उत्तर अपनी समझ के साथ दिए। एक बालिका ने बताया कि बालिकाओं में अपनी बात रखने में आत्मविश्वास की कमी होती है इसलिए वह अधिकारों से वंचित रह जाती है। अंजू जी ने बताया कि हर बच्ची अगर देखे तो हमारे घर में भाभी, दादी, माँ व बहन के साथ शोषण होता ही है, उसके रूप अलग होते है, इनको पहचान कर हम सभी को ये समाप्त करना है । 

प्लान इण्डिया ने बच्चों को प्रोटेक्ट प्रोजेक्ट के बारे मे बताया कि हम मानव तस्करी व बाल संरक्षण के लिये कार्य कर रहे है । बालिकाओं को मिशन शक्ति व हेल्पलाइन नम्बरो 112, 1090, 1098, 1930 के बारे जानकारी दी गयी । बच्चियों ने समिति से अनुरोध किया कि इस तरह गतिविधिया उनके ग्राम पंचायत में भी होनी चाहिए ताकि समुदाय भी जागरूक हो। इस कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति सिद्धार्थनगर से बीरेंद्र मिश्रा, सेठ रामकुमार खेतान बालिका इंटर कॉलेज शोहरतगढ़ की प्रधानाचार्या अंजू जी, प्लान इण्डिया से जिला समन्वयक प्रसून शुक्ला, रूपा उमर, हरिकेश दुबे व छात्राये शालू, नेहा मौर्या, रजनी आदि उपस्थित रही ।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें