अदरक का काढ़ा पीने होंगे आपको ये फायदे, सर्दियों में करें नियमित सेवन
अदरक का काढ़ा


नई दिल्ली : अदरक से होने वाले फायदे के बारे में किसी को बताने की जरूरत नहीं है. अदरक आपको ठंड के मौसम में हर घर के किचन में उपलब्ध मिलेगी. खासतौर पर ठंड के मौसम में इसका सेवन चाय के लिए अधिक किया जाता है. अदरक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से भरपूर होता है और इसे खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

बता दें कि अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में अदरक के सेवन से आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है जिससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं. अदरक आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है। ऐसे में आज हम आपको अदरक का काढ़ा बनाने का तरीका और पीने के फायदे बताने जा रहे हैं।

अदरक का काढ़ा पीने से आपके शरीर का तापमान सही बना रहता है. इतना ही नहीं अदरक काढ़ा पाचन को बेहतर बनाए रखने के साथ-साथ मसल्स पेन को भी दूर रखता है, तो चलिए जानते हैं अदरक का काढ़ा बनाने की विधि-

अदरक का काढ़ा कैसे बनाएं?
एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और गैस पर रखें.
फिर इसमें अदरक, तुलसी के पत्ते, 1 दालचीनी का टुकड़ा और कुछ दाने काली मिर्च के डाल दें.
अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर मिला लें.
फिर इसे कम से कम 5 से 7 मिनट तक उबालें.
एक कप में छानकर गर्मागर्म सेवन करें.

स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस डालकर पी सकते हैं.

अदरक का काढ़ा पीने के फायदे

सर्दी-जुकाम को दूर करे
अदरक में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इसलिए अदरक का काढ़ा पीने से आपकी सर्दी-जुकाम को दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही इससे गले की खराबी भी ठीक हो जाएगी.

सिर दर्द को दूर करे
अदरक में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए जिन लोगों को सिर में दर्द की समस्या होती है उनके लिए अदरक का काढ़ा लाभकारी साबित हो सकता है. इससे आपको सिर दर्द में तुरंत राहत प्रदान होती है.  

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें