जीवन का उद्देश्य केवल खुश रहना नहीं बल्कि उपयोगी होना है
विद्यार्थियों ने अपने मन में इस विचार को प्रतिध्वनित किया और सद्भावना के साथ सामुदायिक सेवा की शुरुआत करते हुए समाज के प्रति करुणा के साथ अपनेपन की भावना को सामने रखा


जीवन का उद्देश्य केवल खुश रहना नहीं है। जीवन का मूल उद्देश्य  उपयोगी होना है, सम्माननीय होना है, दयालु होना है, एक सार्थक जीवन दिखाने के लिए आपको किसी के जीवन में कुछ अंतर करना है और यही दर्शाता है कि आप एक अच्छा जीवन  जी चुके हैं।   कक्षा 5, सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस 1 के विद्यार्थियों ने अपने मन में इस विचार को प्रतिध्वनित किया और सद्भावना के साथ सामुदायिक सेवा की शुरुआत करते हुए समाज के प्रति करुणा के साथ अपनेपन की भावना को सामने रखा - "प्यार बाँटने से ही बढ़ता है। आप इसे दूसरों को देकर ही अपने लिए और अधिक प्राप्त कर सकते हैं"

 हमारी आदरणीय सीनियर प्रिंसिपल सुश्री ज्योति कश्यप और प्रिंसिपल सुश्री शिवानी सिंह ने हमेशा बच्चों को जिम्मेदार विश्व नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया है। सुश्री दिव्या मेहता, गतिविधि प्रभारी ने श्री दीप प्रकाश द्वारा संचालित दीप चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से कक्षा 5 के बच्चों को माउंट बेरी स्कूल, की प्रधानाचार्या श्रीमती वंदना के निरीक्षण में शंकर नगर में पढ़ने वाले 42 वंचित बच्चों के साथ बातचीत करने का अवसर दिया गया।  

प्रधानाध्यापिका सुश्री अपर्णा पाण्डेय और प्रभारी सुश्री दीपाली सिंह एवं सुश्री निक्की गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में एक संग्रह और दान अभियान आयोजित किया गया, जिसमें बच्चों ने साबुन, टूथब्रश, टूथपेस्ट जैसी दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को एकत्र किया। , बिस्किट, चॉकलेट और स्टेशनरी का सामान जैसे पेंसिल, पेन, इरेज़र,इत्यादि अपने जरूरतमंद दोस्तों को दान किया। उन्होंने बच्चों को 'जादुई शब्द' और 'स्वास्थ्य और स्वच्छता' के बारे में भी जागरूक किया।

उन्होंने दिल को छू लेने वाली कविताओं के माध्यम से अपनी भावनाओं को उजागर किया। समाज के विभिन्न वर्गों में पले-बढ़े बच्चों ने उनके साथ कुछ खेल खेले और आपस में एक मजबूत संबंध स्थापित किया। अपने कम भाग्यशाली भाइयों और बहनों के साथ अपनी प्राप्त कुछ अधिकता को साझा करने और दुनिया को बदलने की दिशा में एक छोटा कदम आगे बढ़ाने का यह एक अद्भुत और आत्मा-संतोषजनक अनुभव था।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें