लखनऊ की मस्जिदों में अलविदा की नमाज शांतिपूर्वक संपन्न हुई
फाइल फोटो


आज रमजान के पवित्र महीने का आखिरी शुक्रवार है । मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए इस दिन मस्जिदों में जाकर नमाज पढ़ने का विशेष महत्व है। इसे अलविदा की नमाज भी कहते हैं जो ईद से पहले पढ़ने वाले शुक्रवार को पढ़ी जाती है ।आज 2:00 बजे तक लखनऊ की लगभग सभी मस्जिदों में मुस्लिम समाज के लोगों ने श्रद्धा पूर्वक अल्लाह की इबादत किया और मस्जिदों में नमाज पढ़ा ।मुस्लिम संप्रदाय के धर्मगुरुओं ने अलग-अलग मस्जिदों में नमाज पढ़ने के कार्यक्रम का नेतृत्व किया ।सभी जगह शांतिपूर्ण ढंग से नमाज पढ़ी गई।

बीते सालों में कहीं-कहीं सड़क घेर करके भी नमाज पढ़ी जाती थी ।लेकिन इस बार लखनऊ जैसे मुस्लिम बहुल शहर में भी उस तरह का कोई दृश्य नहीं देखने को मिला। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अपने संप्रदाय के लोगों से मस्जिद में ही रहकर नमाज पढ़ने की अपील किया था जिसका सभी मुसलमानों ने पालन किया  किसी भी तरह की कानून व्यवस्था  की समस्या नहीं पैदा हुई।

चंद्रमा की गति के अनुसार ईद का त्यौहार मनाया जाता है। भारत में ईद का चांद कल नहीं दिखाई पड़ा था और आज निश्चित रूप से चांद के दिखने की उम्मीद है ।इसलिए  निश्चित है कि ईद का त्यौहार कल मनाया जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में उत्तर प्रदेश में ईद का त्यौहार शांति और सद्भावना पूर्ण ढंग से ही बनाया गया है। कहीं से किसी प्रकार के तनाव या मतभेद की खबर नहीं मिली ।

मुस्लिम धर्मगुरुओं ने पुलिस और प्रशासन की भी तारीफ किया है क्योंकि नमाजियों की सुविधा के लिए स्थानीय पुलिस और प्रशासन के लोग पूरी सक्रियता से काम करते रहे। नगर निगम ने मस्जिदों के आसपास पर्याप्त सफाई की व्यवस्था किया था जिसकी तारीफ मुस्लिम संप्रदाय के सभी लोग कर रहे हैं। जहां पानी की व्यवस्था कम थी वहां नगर निगम के टैंकरों से पानी पहुंचाया गया और नमाजियों को सुविधा प्रदान की गई। 

लखनऊ के प्रख्यात मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने  कहा है कि कि कल का ईद का त्यौहार भाईचारे और सौहार्द का त्यौहार है। इसे हिंदू और मुसलमान मिलकर मनाते हैं ।उन्होंने मुस्लिम धर्मावलंबियों से अपील किया है कि वह शांतिपूर्वक और हंसी खुशी यह त्यौहार मनाए तथा अपनी और देश की तरक्की के लिए दुआ करें।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा उत्तर प्रदेश कैबिनेट के अन्य मंत्रियों ने भी मुस्लिम समाज को ईद की बधाई दिया है और उनके सुख शांति की कामना किया है। मुस्लिम समाज के अनेक राजनेताओं और धर्मगुरुओं ने भी समाज के लोगों को शुभकामना दिया है। उम्मीद की जा रही है कि कल शनिवार 22 अप्रैल को पूरे प्रदेश में ही नहीं सारे देश में ईद का त्यौहार धूमधाम से और श्रद्धा पूर्वक मनाया जाएगा और कहीं से किसी अप्रिय घटना की बात नहीं आएगी।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें