हर्ष और उल्लास के साथ शांतिपूर्वक मनाया गया ईद का त्योहार
फाइल फोटो


कल शुक्रवार की शाम को चांद दिखने के बाद यह घोषित हो गया था कि ईद का पवित्र त्यौहार आज शनिवार को मनाया जाएगा। मुस्लिम धर्म गुरुओं के ऐलान के बाद त्यौहार  मनाने की तैयारी जोरों से शुरू हो गई थी।

आज पूरे देश में और विशेषकर उत्तर प्रदेश में ईद का त्यौहार शांतिपूर्ण माहौल में श्रद्धा और सौहार्द पूर्वक मनाया गया ।लखनऊ में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं समाजसेवी और बुद्धिजीवियों ने एक दूसरे से मिलकर ईद की बधाई दिया।

परंपरा के अनुसार उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेक्षस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खबरी सहित तमाम राजनेताओं ने अलग-अलग बयान जारी करके कल ही प्रदेशवासियों को बधाई दे दिया था।

आज भी इन नेताओं ने प्रत्यक्ष रूप से मुस्लिम धर्मावलंबियों से मिलकर उन्हें ईद की बधाई दिया। समाजवादी पार्टी कार्यालय में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से मिलने उनकी पार्टी के तमाम नेता और शुभचिंतक सुशांत रिटायर्ड नौकरशाह भी मिलने गए।

इसके पहले आज पूर्वान्ह 10:00 बजे तक सभी मस्जिदों में ईद की नवाज अदा करने का कार्यक्रम संपन्न हो गया था लखनऊ के इंदिरा नगर में मुंशी पुलिया के पास स्थित जामा मस्जिद में जब नमाजी नमाज पढ़ कर बाहर निकले तो बाहर मुंशी पुलिया व्यापार मंडल के हिंदू व्यापारियों ने सामूहिक रुप से नमाजियों को ईद की बधाई दिया इस अवसर पर सामाजिक सद्भाव और गंगा जमुनी तहजीब का नजारा देखने को मिला।

वरिष्ठ राजनेता शिक्षाविद और भाजपा के समर्थक डॉक्टर अम्मार रिजवी के यहां ईद की बधाई देने के लिए उनके गोल्फ लिंक आवास पर वरिष्ठ समाजसेवी ओ बुद्धिजीवियों और राजनेताओं का तांता लगा रहा।

पायनियर एलायंस के संपादक  हरि मेहरोत्रा ने भी अपने प्रतिष्ठान की ओर से प्रदेश भर के मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद की मुबारकबाद दिया है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें