यूपी के नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में लगभग 50% मतदान
फाइल फोटो


लखनऊ 4 मई यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग पूरी हो चुकी है। नौ मण्डलों के 37 जिलों में हुए मतदान में शहरी वोटरों की उदासीनता से पूरे प्रदेश में औसतन 50 प्रतिशत से भी कम मतदान रिकॉर्ड किया गया है। कुछ स्थानों पर छिटपुट झड़प भी हुई। वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने की शिकायतें आम रहीं। 


नगर निगमों का पोलिंग प्रतिशत देखे तो गोरखपुर में लगभग 60% से अधिक मतदान हुआ जो अन्य जिलों की अपेक्षा सर्वाधिक लगता है जबकि इलाहाबाद में लगभग 30% ही मतदान हुआ जिसे सबसे कम माना जा सकता है। नगर पालिकाओं में सबसे अधिक मतदान शामली में हुआ जो लगभग 63% रहा।

वाराणसी मंडल के चंदौली में एक वार्ड में भाजपा प्रत्याशी का ही नाम बैलेट पेपर से गायब रहने पर हंगाम हुआ। सबसे ज्यादा सहारनपुर और सबसे कम मतदान प्रयागराज में रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि अभी अंतिम मतदान प्रतिशत आना बाकि है। कुछ स्थानों पर शाम छह बजे के बाद तक लोग लाइन में लगे थे। 

ऐसे में कुछ मतदान प्रतिशत बढ़ भी सकता है। पहले चरण में 10 नगर निगम, 104 नगर पालिका परिषद और 276 नगर पंचायत के लिए वोटिंग हुई है। मैनपुरी में बूथ पर मारपीट और हंगामा हुआ। अमरोहा में फर्जी वोटिंग के विरोध में पथराव हुआ। हंगामे और पथराव में 12 लोग घायल हो गए। वाराणसी में वोटरों को साड़ी बांटने का आरोप लगा और हंगामा मचा।

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त सूचना के अनुसार मतदान प्रतिशत की अंतिम गणना करना अभी शेष है ।सभी जिला मुख्यालयों पर ईवीएम मशीनें और बैलट बॉक्स जमा होने की प्रक्रिया चल रही है और आधी रात के बाद तक ही यह प्रक्रिया पूरी हो पाएगी ।ज्ञातव्य है यूपी के 17 नगर निगमों में सभी सभासदों और महापौर का चुनाव ईवीएम से कराया गया है। नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों में बैलेट पेपर से चुनाव हुआ है।

प्रशासन की सक्रियता और पुलिस बल की सावधानी से इस बार शांति व्यवस्था की कोई गंभीर समस्या नहीं पैदा हुई। छुटपुट घटनाओं के अतिरिक्त पूरे राज्य के सभी मतदान स्थलों पर चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई। प्रदेश के नगर विकास मंत्री नेम मतदान प्रतिशत कम होने पर चिंता व्यक्त किया है किंतु फिर भी चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को साधुवाद और धन्यवाद दिया है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें