लघु उद्योग भारती ने किया सोलर उर्जा पर सेमिनार का आयोजन
फाइल फोटो


लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म, लघु उद्योगों का एकमात्र अखिल भारतीय संगठन हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में संगठन की 75 इकाईयां कार्यरत हैं।
लघु उद्योग भारती लखनऊ इकाई द्वारा आज गोमतीनगर स्थित होटल फेयरफील्ड मेरिअट में अपने 29वें स्थापना दिवस के अवसर पर ’’गैर परम्परागत उर्जा स्त्रोत, सोलर उर्जा’’ के प्रयोग पर सेमिनार आयोजित किया गया।

इस सेमिनार में वैश्विक स्तर पर भी ’उर्जा’ क्षेत्र में भविष्य में आने वाली समस्याओं पर भी विचार किया गया। विश्व स्तर पर माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत इस विषय पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा हैं।

लघु उद्योग भारती के प्रदेश महामंत्री  रवीन्द्र सिंह द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य ’सोलर उर्जा’ के उपयोग के सम्बन्ध में सभी उद्यमियों को जागरूक करना हैं साथ ही उद्योगों में सोलर उर्जा के प्रयोग को प्रोत्साहित करना हैं।
आज के कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के विभाग यू0पी0 नेडा, व उ0प्र0 पॉवर कारपोरेशन का सहयोग प्राप्त हुआ।

गैर पराम्परागत उर्जा विभाग उ0प्र0 से नीलम सचिव/सी0पी0ओ0 यू0पी0नेडा, व पॉवर कारपोरेशन के मुख्य अभियन्ता आशीष अस्थाना द्वारा विभागों से प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी।

इस कार्यक्रम में सिडबी लखनऊ एवं पंजाब नेशनल बैंक द्वारा भी सहयोग प्रदान किया गया। सिडबी के  विकास बलानी सहायक महाप्रबन्धक द्वारा अपनी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी सौर उर्जा प्लांट की स्थापना हेतु पंजाब नेशनल बैंक की सुविधायें उपस्थित उद्यमियों को विस्तार से बतायी गयी। 

वारी संस्था के स्टेट हेड  राहुल कुमार  व  विकास श्रीवास्तव क्षेत्रीय प्रबन्धक द्वारा सोलर उर्जा प्लांट स्थापित किये जाने के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गयी।
स्थापना दिवस कार्यक्रम का उद्बोधन करते हुये लघु उद्योग भारती लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अरूण भाटिया  द्वारा लखनऊ इकाई के कार्यकलापों पर चर्चा की गयी ,उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ग्रीन एनर्जी पर खासा जोर दिया है। सरकार का साफ  विजन है कि उन ऊर्जा स्रोतों पर फोकस किया जाए, जिससे पयार्वरण को नुकसान न हो। हालांकि ग्रीन एनर्जी का लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार की मंशा ज्यादा से ज्यादा निजी निवेश कराने की है। इसके लिए वैश्विक निवेश सम्मेलन से पहल शुरू भी कर दी गई है। सौर ऊर्जा नीति 2022 के तहत अगले पांच साल में 22000 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता सृजित करने का लक्ष्य है।

 यह लक्ष्य हासिल करना एक बड़ी चुनौती है, इसके लिए हम लघु उद्योग में सौर ऊर्जा के ज्यादा से ज्यादा प्रयोग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं।
इस अवसर पर सुशील कुमार गुप्ता,  रायबरेली (पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष),  सुरेन्द्र मेहता (पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष) व  अशोक अग्रवाल  बाराबंकी एवं  अश्वनी कुमार श्रीवास्तव संस्थापक संयोजक लघु उद्योग भारती को उनकी विशिष्ट सेवाओं हेतु अपने संरक्षक के रूप में सम्मानित किया गया। 

इसके अतिरिक्त  पुनीत अरोड़ा , विशाल गुप्ता पूर्व अध्यक्ष को भी सम्मानित किया गया।  कार्यक्रम का संचालन कुणाल वर्मा उपाध्यक्ष चिनहट औद्योगिक क्षेत्र द्वारा किया गया। अवध संभाग अध्यक्ष रीता मित्तल व  इकाई कार्यकारणी के  अनुज साहनी, राजीव शर्मा,  दानिश,  पूजा गुप्ता, नीलमणि वार्षेण्य, सतीश सलुजा के साथ  सुमित मित्तल महामंत्री व मनोज गुप्ता द्वारा इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया। 
अंत में केशव माथुर उपाध्यक्ष द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें