अखिलेश यादव ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक बूथ पर बीएलए नियुक्त करके मतदाता सूची को दुरुस्त कराने का दिए निर्देश
फाइल फोटो


वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव हों या नगरीय निकाय चुनाव सपा यह मानती है कि मतदाता सूची की गड़बड़ियों के कारण ही चुनाव परिणाम प्रभावित हुआ है। पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए सपा ने इस बार लोकसभा चुनाव में उतरने से पहले मतदाता सूची पर ध्यान केंद्रित किया है।

पार्टी ने सभी जिला व महानगर अध्यक्षों को प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) तैनात करने के निर्देश दिए हैं। वे बीएलओ के साथ मिलकर मतदाता सूची दुरुस्त कराने के लिए एक-एक नाम का सत्यापन करेंगे। बीएलए अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर स्थानीय लोगों से संपर्क करेंगे। बीएलए अपने क्षेत्र में यह देखेंगे कि जो अब नहीं रहते हैं या दिवंगत हो गए हैं उनके नाम कटवाने के साथ ही जो मतदाता बनने से छूट गए हैं उनके नाम जुड़वाएंगे।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक बूथ पर बीएलए नियुक्त करके मतदाता सूची को दुरुस्त कराने का काम तुरंत शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। इसी के बाद सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने सभी जिला व महानगर अध्यक्षों को अपने-अपने यहां बीएलए नियुक्त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएलए एक बार में या फिर एक दिन में 10 फार्म जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बीएलए अपने बूथ के प्रत्येक मतदाता का सत्यापन जरूर करें।

मतदाता सूची में गड़बड़ी के कारण पार्टी को चुनाव में नुकसान उठाना पड़ता है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बीएलए को नियुक्त कर उनका नाम, पिता का नाम व मोबाइल नंबर सहित पूरी सूची जिलाधिकारी को जरूर उपलब्ध करा दी जाए। जिलाधिकारियों से रिसीविंग लेने के बाद बीएलए मतदाता सूची दुरुस्त करने का काम तत्काल शुरू कर दें। बीएलए नियुक्त करने की रिपोर्ट 15 दिनों में प्रदेश कार्यालय को भी भेजी जाए।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें