पढ़े जरूर -आइबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट
फाइल फोटो


आइबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन ने भाग ले रहे पीएसयू बैंकों क्लैरिकल कैडर के 4045 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आयोजित की जा रही चयन प्रक्रिया (CRP Clerks XIII) के पहले चरण प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। संस्थान द्वारा प्रवेश पत्र बुधवार, 16 अगस्त को जारी किए गए, जिसे उम्मीवार परीक्षा की तिथि तक डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि आइबीपीएस क्लर्क प्रिलिम्स 2023 का आयोजन 26 व 27 अगस्त और 2 सितंबर को किया जाना है।

IBPS Clerk Exam Date अगस्त-सितंबर क्लर्क Prelims के लिए मॉक टेस्ट भी जारी

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आइबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी प्रवेश पत्र के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट और सूचना पुस्तिका भी जारी की है। इनके माध्यम से उम्मीदवार न सिर्फ परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति और एग्जाम एन्वार्यमेंट को समझ पाएंगे, बल्कि एग्जाम के दौरान ध्यान रख जाने वाले जरूरी निर्देशों को भी जान सकेंगे। कैंडिडेट्स इन सभी को आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।


IBPS Clerk Exam Date 2023 एक-एक घंटे की पालियों में होगी परीक्षा

आइबीपीएस द्वारा निर्धारित परीक्षा योजना के अनुसार क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा एक-एक घंटे की विभिन्न पालियों में आयोजित की जाएगी। इसमें अंग्रेजी भाषा के 30 प्रश्न, आंकिक क्षमता के 35 प्रश्न और तर्कशक्ति क्षमता के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा, जबकि हर गलत उत्तर के लिए एक चौथाई (1/4) अंक काटे जाएंगे। विभिन्न श्रेणियों के निर्धारित न्यूनतम अंकों की सीमा (कट-ऑफ) से अधिक प्राप्तांक वाले उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर अगले चरण में सम्मिलित होने के लिए सफल घोषित किया जाएगा।


अधिक जरा हटके की खबरें