iphone में खामिया बताइये, Apple देगा 7 करोड़
कंपनी की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि अगर कोई हैकर्स आईफोन को हैक करेगा या उसकी खामियों को पकड़ लेगा तो कंपनी उसे इनाम के तौर पर 7 करोड़ रुपये देगी.


नई दिल्ली: आईफोन मेकर एप्पल साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स के लिए 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 7 करोड़) रुपये कमाने का मौका लेकर आई है. कंपनी की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि अगर कोई हैकर्स आईफोन को हैक करेगा या उसकी खामियों को पकड़ लेगा तो कंपनी उसे इनाम के तौर पर 7 करोड़ रुपये देगी. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबर आ रही है कि अमेरिकी सरकार जर्नलिस्ट और ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट समेत तमाम लोगों के फोन पर निगरानी रख रही है. या फिर यह कहें कि उनकी जासूसी की जा रही है. इससे पहले भी एप्पल ने रिसर्चर्स के लिए रिवॉर्ड की घोषणा की थी. कंपनी का कहना था कि अगर कोई iPhone में खामियों को पकड़ेगा या फिर क्लाउड बैकअप में किसी तरह की तकनीकि कमजोरी को सामने लाएगा तो उन्हें इनाम मिलेगा.

लास वेगास में आजोयित 'ब्लैक हैट सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस' में एप्पल की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि अगर कोई आईफोन या Mac सॉफ्टवेयर में किसी तरह के टेक्निकल फॉल्ट का उजागर करेगा तो उन्हें रिवॉर्ड दिया जाएगा. ताजा घोषणा की बात करें तो, अगर कोई हैकर्स या रिसर्चर्स iPhone को हैक कर रीमोट एक्सेस कर लेता है तो उसे 7 करोड़ (1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का इनाम मिलेगा.

बता दें, विश्व भर में कई ऐसी कंपनियां हैं जो अलग-अलग देशों की सरकार के लिए हैकिंग का काम करते हैं. इजरायल के NSO ग्रुप को लेकर कहा जाता है कि वह अमेरिकी सरकार के लिए जासूसी का काम करता है. अमेरिका में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें अपराधी के फोन को अनलॉक करने और उसके डेटा के एक्सेस को लेकर Apple और सरकार के बीच लंबी लड़ाई हुई और यह मामला कोर्ट तक पहुंचा.

अधिक बिज़नेस की खबरें