पाकिस्तान में पेट्रोल 290 रुपये लीटर, बीती रात 18 रुपये बढे दाम, 15 दिन में 40 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ी कीमतें
File Photo


नई दिल्ली : आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है और इसका असर सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर पद रहा है. दरअसल पाकिस्तान की नयी कार्यवाहक सरकार ने मंगलवार रात पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अचानक से बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया. इसके साथ ही बुधवार से इसके प्रभावी होने की अधिसूचना भी जारी कर दी  है. गौरतलब है इस बढ़ोतरी के बाद देश में पेट्रोल- हाई स्पीड डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. सरकार ने इनकी कीमतों में 20 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा किया है.

पाकिस्तान में 290 रुपये के पार पेट्रोल की कीमत
डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है. बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल का दाम 17.50 रुपये प्रति लीटर बढ़कर 290.45 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं हाई स्पीड डीजल की कीमतों को 20 रुपये बढ़ोत्तरी के बाद यह 293.40 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. 

पाकिस्तान में इस साल ऐसे बढे पेट्रोल-डीजल के दाम
 


नोटिफिकेशन जारी कर बताई वजह
पाकिस्तान के फाइनेंस डिवीजन की ओर से पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के बारे में जानकारी के संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. ईंधन की नई कीमतें बुधवार 16 अगस्त 2023 से लागू कर दी गई हैं. कार्यवाहक सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान की जनता में हाहाकर मच गया है और पहले से महंगाई की तगड़ी मार झेल रही जनता पर एक और बोझ बढ़ गया है.

15 दिन में 40 रुपये प्रति लीटर का इजाफा
गौरतलब है कि पाकिस्तान बीते 1 अगस्त 2023 को ही तत्कालीन शहबाज शरीफ सरकार में पेट्रोल की मौजूदा कीमत में 19.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 19.90 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का फैसला लिया था. अब 16 अगस्त से इनमें फिर से बढ़ोतरी कर दी गई है. यानी  महज 15 दिनों के भीतर ही पाकिस्तान में तेल की कीमतें करीब 40 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें