RBI अगले महीने तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऑपरेटिंग लाइसेंस को कर सकता है रद्द!
File Photo


नई दिल्ली : ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. 2 दिन पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी है. वहीं, जमाकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित होने के बाद आरबीआई अगले महीने की शुरुआत में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऑपरेटिंग लाइसेंस को रद्द करने पर विचार कर रहा है. मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने ब्लूमबर्ग को यह जानकारी दी है.

आरबीआई के एक्शन के चलते पेटीएम के शेयरों पर शुक्रवार (2 फरवरी) को लगातार दूसरे दिन स्ट्राइक हो गई और यह लोअर सर्किट पर आ गया. लोअर सर्किट का मतलब है कि इसके शेयरों का मार्केट में कोई खरीदार ही नहीं है.

29 फरवरी के बाद कार्रवाई कर सकता है आरबीआई
सूत्रों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि आरबीआई 29 फरवरी की समय सीमा के बाद कार्रवाई कर सकता है. उल्लंघनों में कसट्मर डॉक्यूमेंटेशन नियमों का दुरुपयोग और मैटेरियल ट्रांजैक्शन का खुलासा न करना शामिल है.

अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं
सूत्रों ने कहा कि अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है और पेटीएम के रिप्रेजेंटेशन के आधार पर आरबीआई की सोच बदल सकती है. आरबीआई ने अभी तक ईमेल का जवाब नहीं दिया है.

Paytm पेमेंट्स बैंक का जवाब
पेटीएम बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि आरबीआई का हालिया निर्देश “चल रही सूपर्वाइजरी इंगेजमेंट और कम्पलायंस  प्रोसेस का हिस्सा है. प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने आरबीआई के कम्पलायंस और सूपर्वाइजरी निर्देशों पर भी ध्यान दिया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें