नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने एथर कम्युनिटी डे पर भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बदलाव का आग्रह किया
एथर कम्युनिटी डे के दूसरे संस्करण में अपने मुख्य भाषण के दौरान, अमिताभ कांत ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की ओर भारत के बदलाव की तात्कालिकता पर जोर दिया।


नई दिल्ली : एथर कम्युनिटी डे के संयोजन में, एथर एनर्जी ने अपनी नवीनतम पेशकश, रिज़्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनावरण किया। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आराम, सुविधा और सुरक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देता है। राइडिंग का अनुभव बेहतर बनाने के लिए इसमें कई नए कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं। इसके डैशबोर्ड में स्किडकंट्रोल™ और व्हाट्सएप जैसे आधुनिक फीचर्स शामिल हैं। बाजार में बढ़त बनाने के लिए रिज़्टा को काफी प्रतिस्पर्धी शुरुआती मूल्य 1,09,999 (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) में लॉन्च किया गया है।

ऑल-न्यू रिज़्टा 2 मॉडल और तीन वैरिएंट में आएगा। इसका 2.9 kWh बैटरी के साथ रिज़्टा एस और रिज़्टा जेड मॉडल होगा और 3.7 kWh बैटरी के साथ टॉप-एंड मॉडल रिज़्टा जेड होगा। 2.9 kWh वैरिएंट से 123 किमी की और 3.7 kWh वैरिएंट से 160 किमी अनुमानित आईडीसी रेंज मिलेगी। एथर रिज़्टा एस 3 मोनोटोन रंगों में और रिज़्टा जेड 7 रंगों में उपलब्ध होगा, जिनमें 3 मोनोटोन और 4 ड्युअल टोन रंग शामिल हैं।

एथर कम्युनिटी डे कार्यक्रम को नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने संबोधित किया। एथर कम्युनिटी डे के दूसरे संस्करण में अपने मुख्य भाषण के दौरान, अमिताभ कांत ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की ओर भारत के बदलाव की तात्कालिकता पर जोर दिया। कांत ने कहा कि जीवाश्म ईंधन पर निर्भर दहन इंजन तकनीक "मृत" है और परिवहन का भविष्य विद्युतीकरण में निहित है। उन्होंने भारत के ऑटोमोटिव क्षेत्र को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जो वर्तमान में देश की जीडीपी और विनिर्माण उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

अमिताभ कांत ने कहा, "भारत को अपनी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने और विस्तार करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तन के व्यवधान को स्वीकार करना चाहिए," कांत ने जोर दिया। "2030 तक, भारत को ईवी विनिर्माण में वैश्विक स्तर पर नंबर 1 बनने के लिए दोपहिया और तिपहिया वाहनों में 100% विद्युतीकरण हासिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए।"

एथर एनर्जी के संस्थापक और सीईओ तरुण मेहता ने कांत की प्रेरक दृष्टि के लिए आभार व्यक्त किया और समुदाय से जबरदस्त प्रतिक्रिया का उल्लेख किया। मेहता ने कहा, "श्री कांत का मुख्य भाषण हमारे दर्शकों को गहराई से पसंद आया, जिसमें स्थायी भविष्य के लिए ईवी प्रौद्योगिकी को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला गया।"

इस कार्यक्रम में अमिताभ कांत के साथ बातचीत भी हुई, जिसमें निर्यात क्षमता, उत्पाद की गुणवत्ता, कौशल और प्रौद्योगिकी विकास सहित ईवी अपनाने के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। दर्शकों की भागीदारी जोरदार थी, कांत के भाषण के दौरान 4000 से अधिक लोग उपस्थित थे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें