क्या हमारी सेहत के रोजाना आलू खाना हेल्दी है या नहीं
फाइल फोटो


आलू को कई अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है, जिससे ये काफी स्वादिष्ट लगते हैं। चाहे ये उबले हुए हों, बेक किए गए हों या फिर फ्राइड हों। कुछ लोग हर दिन खाने में आलू खाते हैं। हालांकि, इससे मन में यह सवाल भी उठता है कि क्या रोजाना आलू खाना हेल्दी है? इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे।

क्या आलू हेल्दी हैं

आलू हेल्दी हैं या नहीं, इस पर आज भी खूब बहस होती है। क्योंकि आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट और हाई ग्लाइसेमिक होता है, जिससे इन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। वहीं, हेल्थ एक्स्पर्ट्स की मानें, तो आलू हेल्दी और पौष्टिक होते हैं। इनमें फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी और विटामिन बी6 जैसे लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, आलू सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह इसे पकाने के तरीके पर भी निर्भर करता है।

आलू को पकाने का तरीका

आलू वही है, लेकिन इसे हेल्दी या अनहेल्दी कुकिंग का तरीका बनाता है। उदाहरण के लिए, फ्रेंच फ्राइज़, जो तेल में डीप फ्राई किए जाते हैं, वह सादे पके हुए या उबले हुए आलू जितने पौष्टिक नहीं होते हैं। इसलिए अगर आप इसके न्यूट्रिशनल वैल्यू को बरकरार रखना चाहते हैं, तो उन्हें डीप फ्राई करने के बजाय बेक, बॉयल या फिर एयर फ्राई करें।

जहां तक आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की बात है, तो यह वास्तव में फायदेमंद है। कार्बोहाइड्रेट दिमाग और शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन और फैट की तुलना में तेजी से पचते और अवशोषित होते हैं। आलू को कैसे पकाते हैं इसके साथ-साथ, इस बात का ध्यान रखने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि आलू को किसके साथ मिलाते हैं। इसलिए, पनीर या मेयोनीज जैसी किसी भी हाई कैलोरी वाली चीजों से बचें।

रोज एक आलू खाने से क्या होता है

रोजाना एक आलू खाने से कई फायदे हो सकते हैं। जानकारों के मुताबिक, इससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसके अलावा आलू में मौजूद फाइबर और पोटेशियम हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं। पोटेशियम मसल फंक्शन को नियंत्रित करता है।

क्या आलू खाकर वजन कम किया जा सकता है

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तब भी हर दिन आलू खा सकते हैं, बशर्ते इसे अधिक न खाया जाए। साथ ही सीमित पोर्शन का भी ध्यान रखें। वहीं, कैलोरी की कमी बनाए रखने के लिए आलू को पकाने के तरीके का भी ध्यान रखें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें